भारत-साउथ अफ्रीका पहला वनडे, टीम इंडिया को 297 रन का टारगेट, डूसेन और बउमा ने ठोंके शतक

भारत-साउथ अफ्रीका पहला वनडे, टीम इंडिया को 297 रन का टारगेट, डूसेन और बउमा ने ठोंके शतक

प्रेषित समय :18:15:01 PM / Wed, Jan 19th, 2022

पार्ल. भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका अफ्रीका ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 296 रन बनाए. रैसी वान डेर डूसेन ने सबसे ज्यादा 129 रन बनाए. तेंबा बाउमा ने 110 रन की पारी खेली. दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने-अपने वनडे करियर का दूसरा शतक जमाया है. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन को 1 विकेट मिला. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

साउथ अफ्रीका के तीन विकेट 68 रन के स्कोर पर गिर गए थे. इसके बाद बउमा और डूसेन ने चौथे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला. भारत ने इस मैच में दो स्पिनर (अश्विन और युजवेंद्र चहल) को मौका दिया था. लेकिन दोनों ने मिलकर 20 ओवर में 106 रन दिए और सिर्फ 1 विकेट निकाल पाए. वेंकटेश अय्यर को बतौर ऑलराउंड प्लेइंग-11 में शामिल किया गया लेकिन कप्तान केएल राहुल ने उन्हें 1 ओवर भी नहीं दिया.

अफ्रीकी टॉप ऑर्डर फेल

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही और 5वें ओवर में यानेमन मलान के रूप में टीम का पहला विकेट गिरा. मलान 6 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत को अपना कैच थमा बैठे. टीम का दूसरा विकेट क्विंटन डिकॉक (27) के रूप में गिरा. डिकॉक का विकेट अश्विन के खाते में आया. दो ओवर बाद ही एडेन मार्करम (4) रन आउट होकर मैदान से बाहर लौटे. मार्करम को वेंकटेश अय्यर ने डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट किया. 2017 के बाद अश्विन को वनडे टीम से ड्रॉप कर दिया गया था और अफ्रीका के खिलाफ उनकी इस फॉर्मेट में वापसी हुई. अश्विन ने 1663 दिन के बाद वनडे में कोई विकेट लिया.

बुमराह ने 412 दिन बाद लिया वनडे विकेट

जसप्रीत बुमराह ने वनडे क्रिकेट में 412 दिन के बाद कोई विकेट लिया. उन्होंने आखिरी विकेट 2 दिसंबर, 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में लिया था. इस मैच के बाद उनको 50 ओवर फॉर्मेट से आराम दे दिया गया था. आज आफ्रीका के खिलाफ उनकी टीम में वापसी हुई और उन्होंने यानेमन मलान को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

कप्तानी डेब्यू के साथ राहुल ने बनाए बड़े रिकॉर्ड

केएल राहुल पहली बार 50 ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं. उन्हें रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है. राहुल वनडे में कप्तानी करने वाले भारत के 26वें खिलाड़ी है. साथ ही केएल (39) भारत के दूसरे ऐसे खिलाड़ी भी बन गए हैं, जो पहले 50 वनडे खेले बिना टीम की कमान संभाल रहे हो. पहला नाम मोहिंदर अमरनाथ (35 वनडे) का आता है. राहुल, सैयद किरमानी और वीरेंद्र सहवाग के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में कप्तानी किए बिना वनडे में भारत का नेतृत्व किया हो. हाल ही में उनको अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भी कप्तानी करते देखा गया था.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत- केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, शार्दूल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल
साउथ आफ्रीका- क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), यानेमन मालन, एडेन मार्करम, रैसी वान डेर डूसेन, तेंबा बाउमा (कप्तान), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, मार्को येन्सन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, लुंगी एनगिडी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कगिसो रबाडा वनडे सीरीज से बाहर, टीम इंडिया को मिली बड़ी राहत

IND vs SA: टीम इंडिया ने वनडे सीरीज के लिए 2 और खिलाड़ियों को शामिल किया

केएल राहुल बने वनडे टीम के कप्तान, चोटिल रोहित शर्मा नहीं जाएंगे साउथ अफ्रीका, बुमराह उप कप्तान नियुक्त

केएल राहुल टेस्ट में उपकप्तानी के बाद वनडे टीम के भी बनेंगे कप्तान, रोहित शर्मा हुए आउट

विराट कोहली बोले- मेरे और रोहित शर्मा के बीच कोई अनबन नहीं, BCCI से वनडे सीरीज में नहीं मांगा ब्रेक

Leave a Reply