मणिपुर में उग्रवादी भी डालेंगे वोट, चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट से दी मतदान की इजाजत

मणिपुर में उग्रवादी भी डालेंगे वोट, चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट से दी मतदान की इजाजत

प्रेषित समय :10:32:24 AM / Sat, Jan 22nd, 2022

इम्फाल. चुनाव आयोग ने मणिपुर के उग्रवादी गुटों को विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने की इजाजत दे दी है. ये वो उग्रवादी हैं जिन्होंने सरकार से सीजफायर का समझौता किया है. साथ ही इनके नाम वोटिंग लिस्ट में हैं. ये सभी फिलहाल राज्य में अलग-अलग कैंप्स में रह रहे हैं. मालूम हो कि मणिपुर में 27 फरवरी से विधानसभा चुनाव शुरू होगा. राज्य में 20 से अधिक कुकी उग्रवादी गुट दो बड़े समूहों के तहत सक्रिय हैं. ये हैं- यूनाइटेड पीपल्स फ्रंट  और कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन.  इन दोनों ने सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन पर हस्ताक्षर किया है, जो कि राज्य और केंद्र सरकार के साथ एक सीजफायर पैक्ट है.

राज्य में अलग-अलग कैंप्स में रह रहे कैडर्स

इन ग्रुप्स के कैडर्स राज्य में अलग-अलग कैंप्स में रह रहे हैं, जिन्हें कुकी के प्रभाव वाले इलाकों में सरकार की ओर से बनाया गया है. इसके अलावा कुछ अंडरग्राउंड गुटों ने भी सरकार के साथ मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर साइन किया है. सरकार की ओर से इन्हें मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास लगातार जारी है.

वोटिंग लिस्ट में दर्ज कराया अपना नाम

सरकार का कहना है कि इन ग्रुप्स के तमाम सदस्यों ने वोटिंग लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है, जिसे देखते हुए पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान की सुविधा दी जाएगी. चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन सभी लोगों को मतदान का अधिकार है. इन्हें कैंप्स से बाहर नहीं लाया जा सकता है. ऐसे में इनके लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गोवा: मनोहर पर्रिकर के बेटे की बगावत, टिकट न मिलने से नाराज उत्पल पर्रिकर ने बीजेपी छोड़ी, निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे

जबलपुर: कमिश्नर ने सरपंच को चुनाव लडऩे के लिए अयोग्य घोषित करने के आदेश पर लगाया रोक

यूपी चुनाव: भाजपा में हुआ दो राजनीतिक दलों का विलय, 5 संगठनों ने किया समर्थन का ऐलान

यूपी चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया यूथ मेनिफेस्टो, सरकार बनी तो युवाओं को मिलेगा रोजगार

Leave a Reply