अभिमनोजः मोबाइल मीडिया! प्रिंट मीडिया के लिए सवालिया निशान?

अभिमनोजः मोबाइल मीडिया! प्रिंट मीडिया के लिए सवालिया निशान?

प्रेषित समय :21:29:10 PM / Mon, Jan 24th, 2022

बेस्ट ऑफ पल-पल इंडिया (2 अप्रैल 2017). प्रिंट मीडिया के हाथ से मीडिया की सत्ता की डोर छुटती जा रही है... पीएम नरेन्द्र मोदी की मोबाइल को लेकर भाजपाइयों को दी गई सलाह का भावार्थ तलाशेंगे तो यह बात साफ हो जाएगी कि मोबाइल मीडिया सारे मीडिया पर लगातार भारी पड़ता जा रहा है!

https://twitter.com/PalpalIndia/status/1485436329710489611

पीएम ने 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले उन राज्यों के सांसदों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए युवाओं पर फोकस करने को कहा है, जहां बीजेपी की सरकार नहीं है. पीएम मोदी ने नाश्ते पर बैठक में सांसदों से कहा कि डिजिटल एक नई भाषा है और मोबाइल एक नया कम्युनिकेटर है! खबरें हैं कि... पीएम ने सांसदों को कहा है कि वे युवाओं तक पहुंचने के लिए मोबाइल टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करें!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था कि... अगले आम चुनावों में राजनेताओं और मतदाताओं के बीच मोबाइल फोन सबसे बड़ा इंटरफेस होगा! पीएम ने यहां तक कहा कि... अगला लोकसभा चुनाव मोबाइल पर लड़ा जाएगा! उन्होंने कहा कि जब तक सोशल प्लेटफॉर्म पर भाजपा के सांसदों की मौजूदगी नहीं होगी, तब तक वह चुनावों के लिए तैयार नहीं हो पाएंगे!
दरअसल, यह बदलाव ठीक वैसा है जैसा चि-ी पत्री के जमाने में ईमेल की एंट्री हुई थी और... जल्दी ही चि-ी पत्री से लोग ईमेल पर आ गए!

देश के भावी रीडर... युवा, दैनिक अखबारों को कितना महत्व दे रहे हैं? अगर प्रिंट मीडिया इस दिशा में सोचेगा और समझेगा तो प्रिंट मीडिया की दशा और दिशा स्वत ही स्पष्ट हो जाएगी!
इस वक्त मोबाइल मीडिया की सबसे बड़ी कमजोरी विश्वसनीयता को लेकर है लेकिन जैसे ही विश्वसनीय मोबाइल मीडिया स्थापित होते जाएंगे... मीडिया की सारी समीकरणें बदलती जाएंगी!

https://twitter.com/PalpalIndia/status/1485067289775185920

मोबाइल मीडिया की सबसे बड़ी ताकत... हर जगह, हर वक्त पहुंच और जीरो खर्च है! जहां प्रिंट मीडिया में प्रोडक्शन कॉस्ट, डिस्ट्रिब्यूशन कॉस्ट और एडवर्टाइजमेंट रेट, लगातार बढऩे हैं वहीं मोबाइल मीडिया इन दबावों से मुक्त है इसलिए समय रहते सच्चाई से आंखें मूंदने के बजाय प्रिंट मीडिया के प्रभावी वजूद को बनाए रखने में मोबाइल मीडिया कैसे सहयोगी हो सकता है? इस दिशा में सोचा जाना चाहिए!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विकलांगों को अपनी न्यूड फोटोज भेजती है महिला, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

रियलिटी शो में उड़ाया प्रधानमंत्री मोदी का मजाक, केन्द्र सरकार ने मीडिया हाउस को भेजा नोटिस

साउथ अफ्रीका में हार के बाद विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट कप्तानी, सोशल मीडिया पर लिखा भावुक पोस्ट

सोशल मीडिया कंटेंट को लेकर सरकार सतर्क, ब्लॉक किए 73 ट्विटर हैंडल, 4 YouTube चैनल

मीडिया परिदृश्य से गायब हो रहा खोजी पत्रकारिता का विचार, संस्थानों की विफलता को उजागर करना जरूरी: CJI एन वी रमन्ना

दिमाग खराब है क्या बे- लखीमपुर कांड पर सवाल पूछने पर भड़के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय टेनी, मीडिया से की अभद्रता

Leave a Reply