बिटकॉइन समेत कई क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट, जानें क्या है इसकी वजह

बिटकॉइन समेत कई क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट, जानें क्या है इसकी वजह

प्रेषित समय :11:06:42 AM / Tue, Jan 25th, 2022

नई दिल्ली. बिटकॉइन छह महीने के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. निवेशक जोखिम भरे दांव से दूर जा रहे हैं जिसकी वजह से क्रिप्टोकरेंसी बाजार में बिकवाली हावी है. सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन, जो 24 जुलाई, 2021 के बाद से 33,863 डॉलर के निचले स्तर पर कारोबार कर रही है, में पिछले सात दिनों में लगभग 22 प्रतिशत की गिरावट हुई है. वहीं, altcoin में भी भारी गिरावट रही. Ethereum में 31 प्रतिशत से ज्यादा और Binance Coin में 28 प्रतिशत की गिरावट रही. CoinMarketCap के अनुसार, रिपोर्ट लिखे जाने तक, Cardano में 35 प्रतिशत, XRP में लगभग 29 प्रतिशत और Solana में सबसे ज्यादा 40 प्रतिशत की गिरावट हुई है.

एक्सपर्ट्स की राय है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की हालिया नीतिगत घोषणाओं का दुनिया भर के वित्तीय बाजारों पर प्रभाव पड़ा है और मैक्रो-इकोनॉमिक मंदी के अनुमान के चलते जोखिम वाले एसेट्स बेचे जा रहे हैं. इसके अलावा, रूस और चीन ने भी अपने घरेलू बाजारों में क्रिप्टो पर लगाम लगाने की दिशा में कदम उठाने की घोषणा की है, जिससे एशियाई बाजारों में बड़ी बिकवाली हुई.

बिटकॉइन का मार्केट कैप भी 64200 करोड़ डॉलर तक गिर गया, जिसकी कुल क्रिप्टो मार्केट कैप 1.5 लाख करोड़ डॉलर में लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. बिटकॉइन वर्तमान में 20 जुलाई, 2021 के 29,807 डॉलर के अपने सर्वकालिक निम्न मूल्य की ओर बढ़ रहा है. पिछले साल नवंबर में बिटकॉइन ने लगभग 68,000 डॉलर के अपने उच्च स्तर को हासिल किया था. चीन के प्रतिबंध, बिटकॉइन माइनिंग को लेकर पर्यावरणीय चिंता के बारे में एलन मस्क के ट्वीट, और altcoins एडॉप्शन की वजह से बिटकॉइन में गिरावट देखने को मिल रही है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रिकॉर्ड भाव से 45 फीसदी डिस्काउंट पर मिल रहा एक बिटक्वाइन, फेड के इस फैसले से क्रिप्टो मार्केट के डूबे 74 लाख करोड़

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में सबसे बड़ी गिरावट: निवेशकों के 18 खरब डॉलर डूबे

क्रिप्टो बाजार में जबरदस्त गिरावट, बिटकॉइन 2021 के निचले स्तर के करीब

SEBI ने जारी किए क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े नए नियम

Leave a Reply