छात्र संगठनों ने शुक्रवार को बिहार बंद का ऐलान किया, कई ट्रेनों के रूट बदले

छात्र संगठनों ने शुक्रवार को बिहार बंद का ऐलान किया, कई ट्रेनों के रूट बदले

प्रेषित समय :12:47:18 PM / Thu, Jan 27th, 2022

पटना. बिहार में RRB NTPC Exam  में धांधली के आरोप के बाद लगातार प्रदर्शन जारी है. जहां पर रेलवे भर्ती बोर्ड के NTPC चरण 1 परीक्षा परिणाम में कथित अनियमितताओं के विरोध में अखिल भारतीय छात्र संघ और अन्य युवा संगठनों ने शुक्रवार को ‘बिहार बंद’ का आह्वान किया है. वहीं, छात्रों के निकायों ने छात्रों की चिंताओं को देखने के लिए एक समिति बनाने के लिए रेल मंत्रालय के कदम को एक “धोखा” करार दिया. हालांकि बिहार और झारखंड में बुधवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद रेल मंत्रालय ने गैर-तकनीकी श्रेणियों और लेवल 1 की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की हैं.

दरअसल, अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) और अन्य युवा संगठनों ने एक प्रेस बयान करते हुए कहा कि मंत्रालय द्वारा गठित समिति इस मामले को उत्तर प्रदेश में चुनाव तक स्थगित करने की एक ”साजिश” है. इस दौरान उन्होंने सरकार के आश्वासन के बावजूद झुकने से इनकार कर दिया है. साथ ही कहा है कि यह छात्र युवाओं का एक बड़ा आंदोलन है, जो तेजी से पैदा हो रही बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं. बता दें कि रेल मंत्रालय ने नौकरी के आवेदकों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए हाई लेवल समिति का गठन किया था. वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पैनल 4 मार्च से पहले अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. ऐसे में अगले महीने होने वाली NTPC परीक्षाओं को स्थगित करते हुए, केंद्र सरकार ने नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को अपनी चिंताओं को प्रस्तुत करने के लिए 3 हफ्ते यानि कि आगामी (16 फरवरी तक) का समय दिया है.

RRB परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों के प्रदर्शन को देख रेलवे परिचालन को रोक दिया गया. ऐसे में ट्रेनें जहां-तहां खड़ी हो गई. वहीं, कई ट्रेनों के रूट को बदलकर चलाया गया. हालांकि दानापुर PRO द्वारा पत्र जारी करते हुए बताया गया कि श्रमजीवी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस और पूर्वा एक्सप्रेस को रूट बदलकर आगे के लिए चलाया गया. ऐसे में कई ट्रेनों को आरा-सासाराम के रास्ते पीडीडीयू तक पहुंचाया गया. वहीं कुछ ट्रेनों को छपरा-वाराणसी के रास्ते रवाना किया गया.

कांग्रेस केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ उनके छात्रों के साथ हैं- राहुल गांधी

बता दें कि इस मामले में बिहार पुलिस ने कहा है कि गया, जहानाबाद, भागलपुर, सासाराम, समस्तीपुर और छपरा जिलों में रेलवे संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया है, वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन देते हुए कहा कि वह केंद्र की बीजेपी सरकार की नीतियों के खिलाफ उनके साथ हैं. हालांकि उन्होंने युवाओं से कहा कि हिंसा कोई रास्ता नहीं है. गौरतलब हैकि RRB की NTPC परीक्षा में बैठने वाले छात्रों ने मंगलवार को भी बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन किया था. उन्होंने पटना में राजेंद्र नगर टर्मिनल पर कोलकाता-नई दिल्ली मुख्य रेलवे लाइन को बंद कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार में सैनेटरी पेड घोटाला: छात्रों के एकाउंट में 3 साल से डाला जा रहा था पैड का पैसा, प्रिंसिपल के रिटायरमेंट के बाद खुलासा

बिहार के डिप्टी सीएम ने किया ऐलान, विधान परिषद की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बिहार के गया में अलाव के धुएं में दम घुटने से मां और तीन बच्चों की मौत

बिहार के छपरा में 7 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, परिजनों ने कहा शराब पीने से गई जान

बिहार: बेतिया में नाव पर लदा ट्रैक्टर नदी में डूबा, एक महिला का शव बरामद, ट्रैक्टर ड्राइवर समेत 4 लापता

Leave a Reply