बिहार में अब शिक्षक करेंगे पियक्कड़ों की पहचान, मधनिषेद विभाग को शराब तस्करों की देंगे खबर

बिहार में अब शिक्षक करेंगे पियक्कड़ों की पहचान, मधनिषेद विभाग को शराब तस्करों की देंगे खबर

प्रेषित समय :15:15:28 PM / Sat, Jan 29th, 2022

पटना. बिहार में सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब बच्चों को पढ़ाने लिखाने के साथ-साथ अब शराबियों की भी पहचान करेंगे. स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक अब पियक्कड़ों की पहचान कर इसकी सूचना मध निषेध विभाग को देंगे. बच्चों के पढ़ाने के साथ शराब पीने वाले या पिलाने वालों की पहचान करना भी उनके ड्यूटी में शामिल होगा. शिक्षकों को बिहार सरकार ने यह नई जिम्मेदारी दी है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस बाबत सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र लिखकर नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने में ये योगदान देने के लिए कहा है

शिक्षा विभाग के पत्र में कहा गया है कि लगातार सूचना मिल रही है कि अभी भी कुछ लोग चोरी-छुपे शराब का सेवन कर रहे हैं. इसका दुष्परिणाम शराब पीने वाले और उनके परिवार पर पड़ रहा है. ऐसे में इसे रोकना अति आवश्यक है. मोबाइल नंबर एवं टोल फ्री नंबर पर शिक्षक सूचना दें.

इस संबंध में निर्देश दिया जाता है कि प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में शिक्षा समिति की बैठक बुलाकर नशा मुक्ति के संदर्भ में आवश्यक जानकारी दें .साथ ही प्राथमिक,मध्य विद्यालय उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक, शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज के साथ ही शिक्षा समिति के सदस्यों को निर्देश दें कि चोरी छुपे शराब पीने वाले या आपूर्ति करने वालों की पहचान करें . इसके बाद इसकी सूचना मद्य निषेध विभाग के मोबाइल नंबर एवं टोल फ्री नंबर पर दें. सरकारी आदेश में ये भी हिदायत दी गयी है कि ये सुनिश्चित किया जाये कि सरकारी स्कूल कैंपस में कोई भी व्यक्ति शराब का सेवन नहीं करें.

बिहार में शराबबंदी को प्रभावी बनाने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है. इसके बावजूद शराब तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं. तो वहीं जहरीली शराब से मौत का मामला भी नहीं थम रहा है. बक्सर में जहरीली शराब से 5 लोगों की मौत हो गयी है. एक सप्ताह पहले सारण में जहरीली शराब में 17 लोगों की मौत हो गई थी. तो वहीं पिछले साल के अंत के महीनों में भी 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार बंद के समर्थन में उतरे छात्र संगठन, सड़क पर लगाई आग, यातायात ठप

बिहार के अररिया में 6 साल की बच्ची से दरिंदगी करने वाले मोहम्मद मेजर को सज़ा-ए-मौत

छात्र संगठनों ने शुक्रवार को बिहार बंद का ऐलान किया, कई ट्रेनों के रूट बदले

आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट के खिलाफ बिहार में रेलवे ट्रैक पर उतरे छात्र, कई स्टेशनों पर रोकी ट्रेनें, अफरातफरी, फायरिंग

बिहार में सैनेटरी पेड घोटाला: छात्रों के एकाउंट में 3 साल से डाला जा रहा था पैड का पैसा, प्रिंसिपल के रिटायरमेंट के बाद खुलासा

Leave a Reply