अमेरिका और कनाडा की सीमा पर 4 भारतीयों की मौत, भारतीय राजनयिक घटनास्थल पर मौजूद

अमेरिका और कनाडा की सीमा पर 4 भारतीयों की मौत, भारतीय राजनयिक घटनास्थल पर मौजूद

प्रेषित समय :09:38:43 AM / Sat, Jan 22nd, 2022

नई दिल्ली. अमेरिका और कनाडा के बॉर्डर पर एक दिल-दहलाने वाली घटना में एक परिवार के चार भारतीयों की मौत हो गई है, जिसमें एक नवजात शिशु भी शामिल है. दोनों देशों की पुलिस और स्थानीय अधिकारियों के प्रारंभिक जांच के मुताबिक इन लोगों की मौत ठंड में जम जाने से हुई है. घटना का पता चलते ही विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर के निर्देशानुसार अमेरिका और कनाडा स्थित भारतीय दूतावासों के अधिकारियों को घटनास्थल की ओर रवाना कर दिया गया है. अमेरिका के शिकागो स्थित भारतीय कांसुलेट और कनाडा में टोरंटो स्थित भारतीय कांसुलेट से राजनयिकों को अमेरिकी-कनाडा सीमा पर घटनास्थल पर पहुंचकर स्थानीय अधिकारियों से पूरी जानकारी लेने एवं हादसे की चल रही विस्तृत जांच पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है.

अमेरिका के मिनिसोटा के अधिकारियों के मुताबिक इस मामले में फ्लोरिडा के रहने वाले एक 47 साल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जिसका नाम स्टीव शैंड बताया गया है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक गैर-कानूनी तरीके से बॉर्डर पार करवाने वाले गिरोह ने हादसे के शिकार हुए भारतीयों समेत कई लोगों को पैसे लेकर मदद करने का लालच दिया था. जब कुछ लोग कनाडा से अमेरिकी सीमा के अंदर आए तो उन्हें अमेरिकी बॉर्डर पुलिस ने दबोच लिया.

पुलिस ने गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में घुसने की कोशिश करने वाले इन लोगों की तलाशी ली तो उनमें से एक के पास नवजात शिशु के खाने-पीने के सामान और डायपर वगैरह भी मिले. पुलिस को संदेह हुआ और नवजात शिशु के नहीं होने को लेकर सवाल-जवाब किया गया तो पूरा भेद खुला. अमेरिकी बॉर्डर पुलिस ने तत्काल सीमा पर कनेडियन अधिकारियों से संपर्क किया तो दोनों देशों के बॉर्डर के पास ही नवजात समेत चार व्यक्तियों के शव मिले. कहा जा रहा है कि ये परिवार इस बात के इंतजार में था कि मानव-तस्करी करवाने वाले गिरोह का कोई व्यक्ति इनकी मदद के लिए आएगा.

अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर जिस इलाके में ये दुखद घटना घटी है, वहां अत्यधिक ठंड पड़ रही है. उन इलाकों में अभी अधिकतम तापमान शून्य से बारह डिग्री नीचे है, जबकि न्यूनतम तापमान शून्य से 22 डिग्री नीचे तक चला जाता है. शुरुआती जांच से पता चला है कि बॉर्डर पार करने के लिए लोगों को दस से बारह घंटे तक चलकर वहां पहुंचना पड़ा था और फिर मानव-तस्करों के गिरोह की मदद से बॉर्डर पार अमेरिका आना था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

5G Rollout: अमेरिका के लिए एयर इंडिया ने फिर शुरू किया Boing बी777 का संचालन, पहली फ्लाइट रवाना

अमेरिका में तेज हवाओं और बर्फबारी के साथ बर्फीले तूफान ने मचाया कहर

अमेरिका के टेक्सास में लोगों को बंधक बनाने वाले को पुलिस ने किया ढेर, पाकिस्तानी वैज्ञानिक को रिहा करने की कर रहा था मांग

अमेरिका में डॉक्टर्स का चमत्कार, मरीज को लगाया सुअर का दिल, 7 घंटे चली सर्जरी

अमेरिका के टेक्सास में यहूदियों के प्रार्थना स्थल में घुसकर चार लोगों को बनाया गया बंधक, पाक आतंकी की र‍िहाई की मांग के

Leave a Reply