CBI ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा, हार का बदला लेने के लिए हुई थी नंदीग्राम हिंसा

CBI ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा, हार का बदला लेने के लिए हुई थी नंदीग्राम हिंसा

प्रेषित समय :13:31:40 PM / Tue, Feb 1st, 2022

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने तृणमूल कांग्रेस के नेता एसके सुपियां की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि हिंसा नंदीग्राम में ममता बनर्जी की हार का बदला लेने के लिए की गई थी. सीबीआई की ओर से सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर करते हुए कहा गया है कि पोलिंग एजेंट ने हिंसा के जरिए हिंदुओं से बदला लिया था, जिन्‍होंने टीएमसी को वोट न देकर बीजेपी के लिए मतदान किया. बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी को नंदीग्राम सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार सुवेंदु अधिकारी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा के दौरान भाजपा समर्थक की हत्या के मामले में मतदान एजेंट एसके सुपियां की जमानत याचिका का विरोध करते हुए एजेंसी ने कहा कि सुपियां ने हिंदुओं को सबक सिखाने के लिए एक आपराधिक साजिश रची थी. हिंसा में उन लोगों को ही निशाना बनाया गया जिन्होंने भाजपा को वोट दिया, जिसके परिणामस्वरूप नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) उम्मीदवार (बनर्जी) को हार का सामना करना पड़ा. हलफनामे में कहा गया है कि सुपियां ने कथित तौर पर स्थानीय ग्रामीणों पर हिंसक हमले किए, जिससे एक देवव्रत मैती की मौत हो गई. जांच एजेंसी ने बताया कि यह सब याचिकाकर्ता (सुपियन) द्वारा एक राजनीतिक संदेश भेजने के लिए किया गया था कि जो कोई भी टीएमसी के विरुद्ध जाएगा उसके साथ ऐसा ही किया जाएगा.

सीबीआई नंदीग्राम में ममता बनर्जी के इलेक्शन एजेंट रहे शेख सुफियान पर हत्या के मामले में पूछताछ के लिए पहले तलब किया था. यह देबब्रत मैती पर हमले से संबंधित है. 3 मई को उन पर अज्ञात लोगों ने हमला किया था. 10 दिन बाद इलाज के दौरान मैती की अस्पताल में मौत हो गई. नंदीग्राम में ममता बनर्जी और बीजेपी प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था. कभी ममता बनर्जी के दाएं हाथ रहे शुभेंदु ने उन्हें करीब 2 हजार वोटों से हरा दिया था. टीएमसी नेता सुफियान ने ही ममता बनर्जी पर चुनाव प्रचार के दौरान कथित हमले की शिकायत दर्ज कराई थी.

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव बाद हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट में सीबीआई और एसआईटी ने स्टेटट रिपोर्ट पेश की थी. कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव की खंडपीठ में सीबीआई और एसआईटी को चुनाव बाद हिंसा मामले में नई जांच रिपोर्ट पेश की थी. बता दें कि सीबीआई ने इस मामले में 50 से अधिक मामलों की जांच कर रही है और कई मामलों में चार्जशीट भी दाखिल की है. इस मामले में फिलहाल अभी भी जांच जारी है और सीबीआई लगातार विभिन्न मामलों में कार्रवाई कर रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में सर्दी ने 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा, फिर बारिश के आसार, और बढ़ सकती है ठंड

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर जल्द खत्म होगी फ्री सेवा, 10 फरवरी से लगेगा टोल

इस्लाम के खिलाफ कथित फेसबुक पोस्ट के कारण दिल्ली के मौलवी ने गुजरात के युवक की करवाई थी हत्या, ATC ने किया गिरफ्तार

दिल्ली का मशहूर निहारी मटन

Leave a Reply