दिल्ली में सर्दी ने 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा, फिर बारिश के आसार, और बढ़ सकती है ठंड

दिल्ली में सर्दी ने 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा, फिर बारिश के आसार, और बढ़ सकती है ठंड

प्रेषित समय :10:00:14 AM / Tue, Feb 1st, 2022

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में फरवरी महीने की शुरुआत साफ सुथरे सुहाने मौसम के साथ होगी. जहां जनवरी का महीना सामान्य से ज्यादा ठंडा रहा है. ऐसे में सुबह हल्का कोहरा छाया रहेगा तो दोपहर को धूप खिलने से ठंड से राहत मिलेगी. वहीं, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से आगामी 3 और 4 फरवरी को दिल्ली-NCR में हल्की बारिश की संभावना हैं. हालांकि IMD के मुताबिक, बीते सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 कम 6.4 और अधिकतम सामान्य के बराबर 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा. ऐसे में दिनभर धूप खिले रहने से सर्दी से आम लोगों ने राहत की सांस ली. जहां शाम होते ही सर्द हवा के चलते ठिठुरन बढ़ गई थी. पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 52 से 95 फीसदी रिकॉर्ड दर्ज हुआ हैं.

दरअसल, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ के चलते न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. साथ ही यह 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. क्योंकि बीते जनवरी के महीने में 88.2 मिमी बारिश के साथ पिछले 122 साल में सबसे ज्यादा बारिश रिकार्ड दर्ज की गई है. ऐसे में मात्र जनवरी महीने में ही 7 बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहा है, जबकि अमूमन यह प्रक्रिया 3 से 4 बार होती है.

बता दें कि बीते जनवरी महीने में 18 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. जहां पिछले 72 साल में दूसरी बार महीने का औसत तापमान इतना कम रहा. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 1951 के बाद से जनवरी 2003 का औसत अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि जनवरी 2015 का औसत अधिकतम तापमान इस साल के लेवल पर 18 डिग्री सेल्सियस था. जहां जनवरी 2022 में बीते 72 साल में दूसरी बार सबसे ठंड पड़ी.

वहीं, राजधानी में जनवरी का महीना सामान्य से ज्यादा ठंडा रहा. ऐसे में मौसम विभाग के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में जनवरी में सामान्य तौर पर औसत अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहता है, लेकिन इस बार जनवरी में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया. हालांकि, मौसम के कई कारणों के चलते दिल्ली के लोगों को इस बार सामान्य से ज्यादा सर्दी का सामना करना पड़ा. इस बीच, पिछले 25 जनवरी को जब अधिकतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. हालांकि यह सामान्य से 10 डिग्री कम था. IMD के अनुसार जनवरी का औसत अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, इससे पहले के आंकड़े बताते हैं कि 2018 का जनवरी महीना हाल के दिनों में सबसे ज्यादा गर्म रहा था. जहां इस महीने का औसत अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया था.

गौरतलब है कि राजधानी में जनवरी के महीने में इस बार 7 दिन जब शीत दिवस की हालत बनी रही है. हालांकि, इससे पहले साल 2016 में 4 दिन कोल्ड डे की स्थिति राजधानी में रही थी. मौसम विभाग के आंकड़ो के अनुसार साल 2021 में जनवरी में 2 कोल्ड डे और 6 शीतलहर वाले दिन रहे थे. बता दें कि जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे और अधिकतम तापमान सामान्य से साढ़े 4 डिग्री कम रहता है तो उसे कोल्ड डे या शीत दिवस कहा जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस्लाम के खिलाफ कथित फेसबुक पोस्ट के कारण दिल्ली के मौलवी ने गुजरात के युवक की करवाई थी हत्या, ATC ने किया गिरफ्तार

दिल्ली का मशहूर निहारी मटन

दिल्ली HC ने अमरिंदर सिंह की याचिका की खारिज, कहा- आपराधिक केस की सुनवाई के दौरान आरोपी का कोर्ट में मौजूद रहना अनिवार्य

दिल्ली में फरवरी के पहले हफ्ते में 2-3 दिन हो सकती है बारिश, बढ़ेगी ठंड

वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने जारी की नई गाइडलाइंस

Leave a Reply