गुजरात: भारतीय सीमा में घुसे एक पाकिस्तानी मछुआरे को BSF ने पकड़ा, तीन नाव भी की गई जब्त

गुजरात: भारतीय सीमा में घुसे एक पाकिस्तानी मछुआरे को BSF ने पकड़ा, तीन नाव भी की गई जब्त

प्रेषित समय :10:09:42 AM / Tue, Feb 1st, 2022

गांधीनगर. अरब सागर से लगे हुए गुजरात में पड़ोसी देश पाकिस्तान और भारत के मछुआरों के सीमा पार करने पर गिरफ्तारी होती रहती है. ऐसा ही ताजा मामला सर क्रीक क्षेत्र से सामने आया है. जहां बीएसएफ ने एक पाकिस्तानी मछुआरे को पकड़ा और तीन पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को जब्त कर लिया. बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर के जनसंपर्क कार्यालय के मुताबिक बाकी पाकिस्तानी मछुआरे सर क्रीक क्षेत्र में कीचड़ और दलदली इलाके का फायदा उठाकर पाक क्षेत्र में भागने सफल रहे.

दरअसल अरब सागर में समुद्री सीमा का कोई स्पष्ट सीमांकन नहीं है. ऐसे में मछुआरे अक्सर दूसरे देश की सीमा में घुस जाते हैं. इसी तरह ताजा मामले में कुछ पाकिस्तानी मछुआरे भारत की सीमा में घुस आए थे. हाल ही में गुजरात के अपतटीय क्षेत्र में अरब सागर में पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षा एजेंसी के जवानों ने मछली पकड़ने वाली एक नौका पर गोली चला दी थी, जिसमें चालक दल के एक सदस्य की मौत हो गई और अन्य एक घायल हो गया था.

गुजरात सरकार ने मार्च 2021 में विधानसभा में बताया था कि पड़ोसी देश पाकिस्तान की जेलों में राज्य के 345 मछुआरे बंद हैं, जिनमें से 248 मछुआरों को पिछले दो सालों में पकड़ा गया है. राज्य के मत्स्य मंत्री जवाहर चावड़ा ने अपने लिखित जवाब में यह बात कही थी. मंत्री जवाहर चावड़ा ने बताया था कि 31 दिसंबर 2020 तक पाकिस्तान की जेलों में गुजरात के 345 मछुआरे बंद हैं. जिनमें से 248 मछुआरों को पिछले दो सालों में पकड़ा गया है. साल 2019 में 85 और साल 2020 में 163 मछुआरों को पकड़ा गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस्लाम के खिलाफ कथित फेसबुक पोस्ट के कारण दिल्ली के मौलवी ने गुजरात के युवक की करवाई थी हत्या, ATC ने किया गिरफ्तार

गुजरात: पक्षियों का आलीशान बंगला! रहने-खाने का पूरा इंतजाम, गर्मियों में AC का मजा

गुजरात: सूरत में बने कपड़ों के प्रमोशन के लिए यूएसए के जार्जिया, टेक्सास और कैलिफोर्निया में लगाई जाएगी एग्जीबिशन

शादी के 12 दिन बाद ही कपल रहने लगा अलग, गुजरात हाईकोर्ट ने तलाक देने से किया इनकार

Leave a Reply