झारखंड: भाषाई विवाद पर जगरनाथ महतो का बड़ा बयान, कहा- हर जिले से भोजपुरी भाषा को हटाएंगे

झारखंड: भाषाई विवाद पर जगरनाथ महतो का बड़ा बयान, कहा- हर जिले से भोजपुरी भाषा को हटाएंगे

प्रेषित समय :11:10:38 AM / Tue, Feb 1st, 2022

बोकारो. झारखंड में शुरू हुए भाषाई विवाद पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बड़ा बयान देते हुये कहा है कि राज्य सरकार हर जिले से भोजपुरी भाषा को हटाएगी. राज्य में भाषाई और सांस्कृतिक लड़ाई चल रही है. इस मसले पर वे स्थानीय और मूलवासियों के साथ हैं. बोकारो, धनबाद में जो विरोध शुरू हुआ है, वह जायज ही है. सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि कोयलांचल इलाके के भाजपाई विधायकों को भी जनता की बात समझनी चाहिए. भाजपा विधायक अमर बाउरी, राज सिन्हा, ढुल्लू महतो को भी सामने आना होगा. जनता की मांग क्या है, इसे जानना होगा.

जगरनाथ महतो ने कहा कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भाजपा, आजसू पार्टी के लोग झारखंड में भोजपुरी को शामिल करने की मांग करते रहे थे. विधानसभा में बैठ गये थे. अब सरकार जिले स्तर से भी भोजपुरी जैसी भाषाओं को हटायेगी. सरकार अब उस दिशा में भी काम कर रही है. कॉन्फ्रेंस में पूर्व मंत्री और विधायक मथुरा प्रसाद महतो, पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद भी उपस्थित थे. इससे पूर्व सभी ने सीएम हेमंत सोरेन से भेंट कर धनबाद, बोकारो में शुरू हुए भाषाई विवाद के बारे में बताया था.

शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव करने पहुंचे सैकड़ों की संख्या में पंचायत सचिव जगरनाथ महतो से मिले. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंचायत सचिव अभ्यर्थियों का मामले रद्द नहीं किया गया है. उसे स्थगित किया गया है. मतलब साफ है कि इस पर विचार किया जा सकता है. इस पर अगली कैबिनेट में विचार किया जाएगा. पंचायत सचिव अभ्यर्थियों की बातें सुनी जाएगी.

अखबारों में खबर छप रही है कि बिहार निवासी ही बनेंगे राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षक. ऐसे में हम यहां कुछ करना चाह रहे हैं तो क्यों हल्ला हो रहा. जब यह राज्य बिहार में था तो 1932 के आधार पर ही खतियान, स्थानीयता बनता था. यह राज्य लड़कर मिला है. कोई मेहरबानी से नहीं. अगर बिहार की तरह यहां के ही लोगों को नौकरी दिये जाने की बात है हल्ला किया जा रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव ने दिया इस्तीफा

झारखंड में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, CRPF दस्ते को उड़ाने के लिए लगा रखा था केन बम

झारखंड के धनबाद में कोयला चोरों ने की बंगाल पुलिस की जमकर पिटाई, मचा हडकंप

झारखंड में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, टिफिन बम से उड़ाने की थी योजना

झारखंड में फिर सुलगी अलग कोल्हान देश की आग! पारंपरिक हथियार लेकर थाना पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Leave a Reply