झारखंड में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, टिफिन बम से उड़ाने की थी योजना

झारखंड में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, टिफिन बम से उड़ाने की थी योजना

प्रेषित समय :13:18:23 PM / Tue, Jan 25th, 2022

गढ़वा. झारखंड में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है. गढ़वा जिले में नक्सलियों ने सीआरपीएफ और जिला पुलिस के संयुक्त टीम को उड़ाने के लिए सड़क में टिफिन बम प्लांट करके रखा था. सुरक्षाबलों ने समय रहते बम को खोज निकाला और उसे डिफ्यूज कर दिया है. भंडरिया थाना क्षेत्र के बहराटोली गांव में नक्सलियों ने एक कच्ची सड़क में लगाया था. बम को डिफ्यूज करने के दौरान इतनी जोरदार आवाज हुई कि आसपास के इलाके में दहशत फैल गई. डीआईजी पलामू राजकुमार लाकड़ा ने कहा है कि इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गढ़वा के भंडरिया थाना का बूढ़ा पहाड़ इलाका नक्सलियों का गढ़ माना जाता है. यहां नक्सलियों के कैंप भी हैं.

बता दें कि झारखंड में इन दिनों नक्सली प्रतिरोध सप्ताह मना रहे हैं, जिसमें एक पुल और रेलवे लाइन को नक्सली उड़ा चुके हैं, गढ़वा में सुरक्षा बल की टीम को बम से उड़ाने की उनकी योजना थी. इसके तहत भाकपा माओवादियों ने यह टिफिन बम प्लांट किया था. लेकिन, सुरक्षा बलों ने साजिश को नाकाम कर दिया है.

बूढ़ा पहाड़ इलाके में संचालित नक्सली कैंप को नष्ट करने के लिए सीआरपीएफ 172 बटालियन और झारखंड पुलिस का संयुक्त अभियान चल रहा है. इसी के तहत मंगलवार की सुबह सुरक्षा बलों की टीम बूढ़ा पहाड़ के जंगलों में सर्च ऑपरेशन चला रही थी. सुरक्षाबलों की सजगता से कच्ची सड़क में प्लांट किया गया बम उन्हें दिख गया. टिफिन बम देखने के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को सील कर दिया और तकनीकी टीम की मदद से बम को बाहर निकालकर डिफ्यूज कर दिया. डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा है कि नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का यह अभियान चलता रहेगा.

राज्य के खुफिया विभाग ने गणतंत्र दिवस (पर राज्य के कई रेलवे स्टेशनों पर संभावित माओवादी हमले को लेकर सभी जिलों, खासकर रेलवे को अलर्ट भेज दिया है. अलर्ट में यह भी कहा गया है कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेताओं, मोबाइल टावरों और पुलिस और केंद्रीय पुलिस कैंपों पर भी हमला हो सकता है.  अलर्ट में कहा गया है कि झारग्राम-गिरिडीह, खड़गपुर-आगरा, पुरुलिया-बीरामुडी, पुरुलिया-मुरी, झालदा-बोकारो और सिरीडी-अंडाल जैसे रेलवे मार्गों पर संभावित हमले हो सकते हैं. अलर्ट झारखंड के पश्चिम-सिंहभूम में हाल ही में हुए माओवादी हमले को संदर्भित करता है, जिसमें दो लोगों की जान चली गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में फिर सुलगी अलग कोल्हान देश की आग! पारंपरिक हथियार लेकर थाना पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

झारखंड के गिरिडीह में नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ाया बराकर नदी पर बना पुल, लोगों में दहशत

झारखंड में सरकारी नौकरियों की भरमार, 4500 पदों पर होगी भर्ती

झारखंड बंद से पहले नक्सलियों ने उड़ाए मोबाइल टावर, सर्च ऑपरेशन चला रही पुलिस

झारखंड: सरिया फैक्ट्री में ब्लास्ट, तेल की टंकी फटने से तीन मजदूर गंभीर रुप से जख्मी

Leave a Reply