पांच राज्यों में चुनाव के बाद एमएसपी पर कमेटी का ऐलान करेगी सरकार: केंद्रीय कृषि मंत्री

पांच राज्यों में चुनाव के बाद एमएसपी पर कमेटी का ऐलान करेगी सरकार: केंद्रीय कृषि मंत्री

प्रेषित समय :13:02:44 PM / Fri, Feb 4th, 2022

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर लंबा आंदोलन किया. जिसके बाद सरकार को तीनों कृषि कानून वापस लेने पड़े. लेकिन किसानों ने एमएसपी पर कानून को लेकर भी सरकार के सामने शर्त रखी थी. जिसके बाद सरकार ने लिखित में किसानों को कहा था कि वो एमएसपी को लेकर एक कमेटी गठित करेंगे. अब केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने राज्यसभा में इसे लेकर जानकारी दी है.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा है कि, केंद्र सरकार पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद एमएसपी को लेकर कमेटी का ऐलान करेगी. जिसमें एमएसपी को लेकर रास्ता निकाला जाएगा. इस कमेटी में किसान संगठनों के नेता भी शामिल होंगे.

बता दें कि किसान संगठन लगातार एमएसपी पर कानून बनाने की मांग कर रहे हैं. तीनों कृषि कानूनों के अलावा एक बड़ी मांग किसानों की ये भी थी. किसान नेताओं का कहना है कि, बड़े व्यापारी किसानों से सस्ते में अनाज खरीदते हैं और उसे एमएसपी पर बेचते हैं. इसीलिए किसानों को इसका कोई फायदा नहीं मिल पाता. ऐसे में किसानों के लिए एमएसपी को लेकर कानून जरूरी है. जिस पर सरकार ने कमेटी बनाने की बात कही थी. अब किसान संगठनों को इस कमेटी के बनने का इंतजार है. जिसके बाद एमएसपी गारंटी को लेकर कोई फैसला लिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहाड़ों पर बर्फबारी से कई राज्यों में बढ़ी कंपकंपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन

उत्तराखंड से लेकर कश्मीर तक पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, दिल्ली में बारिश ने फिर बढ़ाई ठंड

दिल्ली: बिना किसी लकी ड्रॉ के 40 मिनट में डोसा खाने पर मिल रहा 71,000 रुपये का इनाम

सुप्रीम कोर्ट से फ्यूचर ग्रुप को मिली राहत, अमेजन संग विवाद के मामले की नए सिरे से सुनवाई के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में भेजा

भारत में फिर बढ़ी ट्विटर की मुश्किलें! दिल्ली हाई कोर्ट ने कंपनी से मांगा जवाब

Leave a Reply