झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास की टी-शर्ट, टॉफी घोटाला में बढ़ी मुश्किल, एसीबी करेगी जांच, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी मंजूरी

झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास की टी-शर्ट, टॉफी घोटाला में बढ़ी मुश्किल, एसीबी करेगी जांच, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी मंजूरी

प्रेषित समय :19:27:42 PM / Fri, Feb 4th, 2022

रांची. राज्य में वर्ष 2016 में 13 नवंबर से 15 नवंबर के बीच हुए झारखंड राज्य स्थापना दिवस समारोह में टॉफी, टी-शर्ट, गीत-संगीत व साज-सज्जा घोटाले के मामले का अनुसंधान झारखंड पुलिस का भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) करेगा.

बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस अनुसंधान के लिए मंजूरी दे दी है. घोटाले की शिकायत विधायक सरयू राय ने एसीबी से की थी. जून-2021 में विधायक सरयू राय की शिकायत पर एसीबी ने राज्य सरकार से अनुसंधान के लिए अनुमति मांगी थी, जिसपर विचार के बाद मुख्यमंत्री ने अनुसंधान की अनुमति दे दी है.

उक्त स्थापना दिवस पर गायिका सुनिधि चौहान के कार्यक्रम के दौरान भी अनियमितता का आरोप लगा है. वर्ष 2016 के राज्य स्थापना दिवस समारोह के आयोजन में हुई अनियमितता को लेकर झारखंड उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका सुनवाई के लिए विचाराधीन है.

विधायक सरयू राय ने जांच के लिए दिया था एसीबी को आवेदन

गौरतलब है कि गत वर्ष विधायक सरयू राय ने एसीबी को आवेदन देकर पूरे मामले की जांच का आग्रह किया था. उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर आग्रह भी किया था कि राज्य को बदनाम करने वाले इस घोटाले की जांच एसीबी या सीबीआइ से कराई जाए ताकि इस घोटाले की निष्पक्ष जांच हो सके और दोषी बचने नहीं पाएं. उन्होंने इस घोटाले को मैनहर्ट से अधिक गंभीर बताया था. उन्होंने यह भी कहा था कि सीबीआइ से जांच इसलिए कराई जा सकती है क्योंकि टी-शर्ट की खरीद का मामला दो राज्यों रांची व पंजाब से संबंधित है.

यह है पूरा मामला

घोटाले का यह मामला राज्य स्थापना दिवस समारोह 2016 व 2017 में 15 नवंबर को स्कूली बच्चों के बीच टॉफी, टी-शर्ट बांटने व गीत-संगीत की महफिल सजाने तथा रांची शहर की साज-सज्जा से संबंधित है. इसकी जांच झारखंड विधानसभा की एक समिति भी कर रही थी और इसी मामले में झारखंड उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका विचाराधीन है. राज्य सरकार ने समय कम होने का बहाना बनाकर राज्य स्थापना दिवस समारोह 2016 की सुबह प्रभात फेरी में शामिल होने वाले बच्चों को देने के लिए एक प्रिंटेड टी-शर्ट व टॉफी का एक पैकेट बिना निविदा निकाले मनोनयन के आधार पर खरीदा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: भाषाई विवाद पर जगरनाथ महतो का बड़ा बयान, कहा- हर जिले से भोजपुरी भाषा को हटाएंगे

झारखंड में आज से खत्म हो रही कई पाबंदियां, जान लें नए गाइडलाइंस

झारखंड में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव ने दिया इस्तीफा

झारखंड में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, CRPF दस्ते को उड़ाने के लिए लगा रखा था केन बम

झारखंड में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, टिफिन बम से उड़ाने की थी योजना

Leave a Reply