ब्रिटेन की भारतवंशी महिला का दावा- फेसबुक पर वर्चुअली गैंग रेप हुआ, जानिए क्या है पूरा मामला

ब्रिटेन की भारतवंशी महिला का दावा- फेसबुक पर वर्चुअली गैंग रेप हुआ, जानिए क्या है पूरा मामला

प्रेषित समय :18:29:11 PM / Fri, Feb 4th, 2022

लंदन. वर्चुअल वर्ल्ड यानी आभासी दुनिया में कुछ भी हो सकता है. किसी के साथ सामूहिक बलात्कार भी. जी हां, ब्रिटेन की एक 43 वर्षीय भारतवंशी महिला नीना जेन पटेल के साथ ऐसा हुआ है. और उन्होंने खुद इसका खुलासा किया है. नीना के मुताबिक, फेसबुक-मेटावर्स के आभासी प्लेटफॉर्म होराइजन वेन्यूज में उनके साथ तीन-चार लोगों वर्चुअली सामूहिक बलात्कार किया. यहीं बताते चलें कि होराइजन वेन्यूज में यूजर्स अपने आभासी किरदार बनाकर वर्चुअल वर्ल्ड में विचरण करते हैं.

नीना ने अपने ब्लॉग में बताया, फेसबुक-मेटावर्स के होराइजन-वेन्यूज को ज्वाइन करने के 60 सेकेंड के भीतर ही मेरे अवतार के साथ 3-4 पुरुष अवतारों ने छेड़छाड़ की. यौन उत्पीडऩ किया और सामूहिक बलात्कार  किया. इतना ही नहीं, इस सबकी तस्वीरें भी उतारीं. फिर गालियां देते हुए चले गए. यह सब इतना वास्तविक था कि मैं बुरी तरह घबरा गई. मेरे लिए यह किसी बुरे सपने से कम नहीं था.

नीना ने बताया, फेसबुक-मेटावर्स ने होराइजन-वेन्यूज को ऐसा डिजाइन किया गया है कि कोई भी इसमें शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति का दिमाग वर्चुअल और वास्तविक दुनिया में फर्क नहीं कर पाता. इसी वजह से मेरा दिमाग और शरीर भी इस अनुभव के बाद लगभग सुन्न हो गया. इसीलिए मैं लोगों से अपील करती हूं कि आभासी दुनिया में आते समय पूरी सावधानी बरतें. सचेत रहें.

फेसबुक-मेटावर्स ने कहा- हम कार्रवाई करेंगे

यह घटना सामने आने के बाद फेसबुक-मेटावर्स के प्रवक्ता ने कहा, हमें इसके लिए खेद है. हम चाहते हैं कि होराइजन वेन्यूज पर हर किसी को अच्छे अनुभव हैं. वे अगर ऐसी किसी मुश्किल में फंस जाएं तो आसानी से उन सुरक्षा उपकरणों, बंदोबस्त तक पहुंच सकें, जिनसे उन्हें मदद मिल सकती है. इसीलिए हम अपने स्तर पर इसकी जांच करेंगे. जरूरी कार्रवाई करेंगे. उस खामी को दुरुस्त करेंगे, जिसके कारण संबंधित यूजर को ऐसी परेशानी हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन ने किया रूस के बड़े प्लान का खुलासा, यूक्रेन में अपनी पसंदीदा सरकार चाहते हैं पुतिन

ऋषि सुनक हो सकते हैं ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, बोरिस जॉनसन पर पद छोड़ने का दबाव

ब्रिटेन की संसद में महिला चीनी एजेंट सक्रिय, खुफिया एजेंसी MI5 ने किया अलर्ट

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का कहर! 20 में से 1 व्यक्ति कोरोना का शिकार

ममता सरकार ने उठाया सख्त कदम, 3 जनवरी से ब्रिटेन से कोलकाता आने वाली विमानों पर लगाई रोक

ब्रिटेन में कोरोना से हाहाकार मचा, 24 घंटे में 1 लाख से ज्यादा संक्रमित केस

Leave a Reply