स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने जब गाया था- इलाहाबाद में पैदा हुई, मैं जबलपुर में पली, अब बंबई है मेरा अड्डा

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने जब गाया था- इलाहाबाद में पैदा हुई, मैं जबलपुर में पली, अब बंबई है मेरा अड्डा

प्रेषित समय :17:03:04 PM / Sun, Feb 6th, 2022

जबलपुर. लता मंगेशकर का जबलपुर से कोई सीधा संबंध नहीं रहा, लेकिन वे राज कपूर व प्रेमनाथ से मधुर रिश्तों के कारण यहां से जुड़ी रहीं. राज कपूर की पत्नी कृष्णा जी (जिनका मायका जबलपुर रहा) को लता जी भाभी जी के संबोधन से पुकारती थीं. कृष्णा जी एक बार बच्चों के लिए जबलपुर की प्रसिद्ध खोवा जलेबी बंबई ले गई थीं. आरके स्टूडियो में लता मंगेशकर को खोवे की जलेबी पेश की गई लेकिन गले का ध्यान रख कर उन्होंने उसे सिर्फ चखा. खोवे की जलेबी चखने पर लता जी को स्वाद अप्रतिम महसूस हुआ.

लेखक, पत्रकार व विद्युत मंडल में जनसम्पर्क अधिकारी पंकज स्वामी बताते हैं कि वर्ष 1976 में देवानंद व हेमामालिनी की एक फिल्म आई थी-जानेमन. इस फिल्म का लता मंगेशकर का गाया एक गीत- इलाहाबाद में पैदा हुई, मैं जबलपुर में पली, अब बंबई है मेरा अड्डा बहुत लोकप्रिय हुआ था. जब जबलपुर की श्याम टॉकीज में जानेमन रिलीज हुई और जब यह गीत बजता था, तब दर्शकों की सीटियाँ व सीट से उठ नृत्य करने का दृश्य देखने लायक रहता था.

जबलपुर के शिक्षाविद् दिनेश अवस्थी (मॉडल व करौंदी स्कूल के पूर्व प्राचार्य) ने लता मंगेशकर पर लगभग दस घंटे की एक बड़ी डाक्यूमेंट्री तैयार की थी, जिसमें यह रेखांकित किया गया था कि वे महान गायिका क्यों हैं. दिनेश अवस्थी ने प्रयास किए थे कि इस फिल्म को लता मंगेशकर देखें या लोकार्पित करें लेकिन लता जी ने समयाभाव के कारण इसके लिए वक्त नहीं निकाल पाई थीं.

जबलपुर के संगीतकार आदेश श्रीवास्तव को लता जी स्नेह व आशीर्वाद मिला. वर्ष 1977 में आदेश श्रीवास्तव बंबई चले गए थे. वहां फिल्मी दुनिया में वे ड्रमर के रुप में प्रसिद्ध हुए. वर्ष 1993 में उन्हें कन्यादान फिल्म से संगीतकार के रूप में मौका मिला तो लता जी ने सहर्ष उनके लिए एक गीत रिकार्ड करवाया. यह फिल्म रिलीज नहीं हो पाई इसलिए लता जी का गीत नोटिस में नहीं लिया गया.लता जी ने कभी खुशी कभी गम फिल्म में गीत गाये थे जिसके एक संगीतकार आदेश श्रीवास्तव भी थे. वर्ष 2015 में जब आदेश श्रीवास्तव कैंसर से जूझ रहे थे तब लता जी उनके लिए विशेष दुआ की थी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया ने लता मंगेशकर के निधन पर जताया शोक, 1000वें वनडे में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी

CM शिवराज ने लता मंगेशकर के निधन पर लिखी भावुक पोस्ट, कमलनाथ-दिग्विजय ने भी जताया दुख

लता मंगेशकर के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत दिग्गज दे रहे हैं श्रद्धांजलि, दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

लता मंगेशकर का निधन, 92 साल की उम्र में स्वर कोकिला ने अस्पताल में ली आखिरी सांस

लता मंगेशकर की तबीयत बिगड़ी, फिर वेंटिलेटर पर किया गया शिफ्ट

Leave a Reply