दिल्ली NCR में अगले 2 दिन खिलेगी धूप फिर होगी बारिश, 9 फरवरी को है बारिश के आसार

दिल्ली NCR में अगले 2 दिन खिलेगी धूप फिर होगी बारिश, 9 फरवरी को है बारिश के आसार

प्रेषित समय :10:45:10 AM / Mon, Feb 7th, 2022

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में नए हफ्ते की शुरुआत में राजधानी में मौसम में बदलाव होने वाला है. ऐसे में दिल्ली अब धूप दिखाई देगी. इस दौरान दो दिनों तक मौसम साफ रहेगा फिर हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश की संभावना हैं. हालांकि मौसम विभाग ने इस संबंध में 9 फरवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उधर, रविवार को दिनभर अच्छी धूप खिली, जिससे अधिकतम पारा सामान्य से एक ज्यादा 24.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं, बीते दिन दिल्ली NCR में घना कोहरा छाया रहा. जहां सफदरजंग में दृश्यता का लेवल 100 मीटर और पालम में 50 मीटर रहा.

दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक, हवा में नमी का लेवल ज्यादा होने व पारा लुढ़कने की वजह से सुबह हल्का कोहरा दर्ज किया गया. ऐसे में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 कम 5.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. इसके साथ ही हवा में नमी का लेवल 29 से 97 फीसदी रहा. इस दौरान बीते दिन दिनभर अच्छी धूप निकलने के कारण खुले इलाकों में लोग धूप का आनंद लेते हुए नजर आए. वहीं, रविवार का दिन होने पर और अच्छी धूप निकलने से साउथ दिल्ली के लोधी गार्डन, कनॉट प्लेस व विजय चौक पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ रही. हालांकि शाम होते ही ठंडी हवाओं के चलते लोगों को दोबारा से ठिठुरन भरी सर्दी का अहसास हुआ.

वहीं, IMD का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से अगले 24 घंटे में जम्मू, लद्दाख, हिमाचल व पंजाब में बारिश होने की संभावना हो सकती है. वहीं, आगामी 9 फरवरी को दिल्ली-NCR में बारिश के आसार हैं. ऐसे में अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक जारी रहेगा. हालांकि बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 45 से 100 फीसदी तक रहा. इसके साथ ही बीते दिन सुबह हल्का कोहरा छाया रहेगा. दिन में मौसम खुलने की संभावना जताई गई है. फिलहाल हवा की रफ्तार मध्यम ही रहेगी.

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-NCR में हवा की रफ्तार कम होने व वेंटिलेशन इंडेक्स कम होने के कारण रविवार को NCR की हवा की सेहत खराब से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुई है. ऐसे में वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले 2 दिनों तक हवा की सेहत में बदलाव नहीं होगा. हालांकि 9 फरवरी को बारिश होने की स्थिति में हवा सुधर सकती है. वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 285 रहा. इसके अलावा फरीदाबाद का 293, गाजियाबाद का 325, ग्रेटर नोएडा का 272, गुरुग्राम का 231 व नोएडा का एक्यूआई 260 रहा. ऐसे में वायु मानक संस्था SAFAR के मुताबिक, मिक्सिंग हाइट कम होने व हवा की रफ्तार धीमी होने की वजह से वायु गुणवत्ता बिगड़ी है. हालांकि अगले 2 दिनों तक इसमें खास बदलाव नहीं होगा, मगर 9 फरवरी को बारिश होने से इसमें सुधार की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में आज भी छाया रहेगा घना कोहरा, कश्मीर-हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी जारी

दिल्ली में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली बीजेपी की केजरीवाल सरकार को चेतावनी, सील कर देंगे धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास खुली शराब की दुकानें

DDMA की बैठक में फैसला, दिल्ली में 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, नहीं हटेगा Night Curfew

दिल्ली में सर्दी ने फिर तोड़ा 19 साल का रिकॉर्ड, गुरुवार रहा सबसे ठंडा दिन

Leave a Reply