एक हफ्ते के हाई पर पहुंचा सोने का भाव, चांदी 700 रुपये से ज्यादा हुई महंगी

एक हफ्ते के हाई पर पहुंचा सोने का भाव, चांदी 700 रुपये से ज्यादा हुई महंगी

प्रेषित समय :11:05:58 AM / Mon, Feb 7th, 2022

नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने और चांदी (की कीमतों में तेजी आई है. ग्लोबल मार्केट से मिले संकेतों से अप्रैल वायदा सोने की कीमत एक हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गई. वहीं मार्च वायदा चांदी की कीमत में तेज उछाल आया है. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 10 ग्राम सोने के दाम में 0.25 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है जबकि चांदी की कीमत 1.20 फीसदी प्रति किलोग्राम बढ़ गई. ग्लोबल मार्केट में भी सोने का भाव बढ़ा है लेकिन मजबूत अमेरिकी डॉलर के चलते तेजी पर ब्रेक लग गया. अन्य बड़ी करेंसी के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 95.580 के स्तर पर था.

सोने को महंगाई और जियोपॉलिटिकल तनाव के खिलाफ एक बचाव माना जाता है. फिर भी दरों में बढ़ोतरी से नॉन-यील्ड वाले बुलियन को रखने की अवसर लागत बढ़ जाएगी. ट्रेडर्स इस हफ्ते के अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से संकेत लेंगे. इसमें अभी और उतार-चढ़ाव होने की संभावना है.

सोमवार को एमसीएक्स पर अप्रैल वायदा सोने का दाम 120 रुपये या 0.25 फीसदी बढ़कर 48,044 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 0.2 फीसदी चढ़कर 1,810.38 डॉलर प्रति औंस रहा. वहीं, मार्च वायदा चांदी की कीमत 730 रुपये या 1.20 फीसदी उछलकर 61,579 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत 0.9 फीसदी की बढ़त के साथ 22.67 डॉलर प्रति औंस रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में आज भी छाया रहेगा घना कोहरा, कश्मीर-हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी जारी

दिल्ली में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली बीजेपी की केजरीवाल सरकार को चेतावनी, सील कर देंगे धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास खुली शराब की दुकानें

DDMA की बैठक में फैसला, दिल्ली में 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, नहीं हटेगा Night Curfew

दिल्ली में सर्दी ने फिर तोड़ा 19 साल का रिकॉर्ड, गुरुवार रहा सबसे ठंडा दिन

Leave a Reply