चीन-पाकिस्तान के साझा बयान को भारत ने किया खारिज, कहा- कब्जे वाले इलाके में अपनी गतिविधियां रोके

चीन-पाकिस्तान के साझा बयान को भारत ने किया खारिज, कहा- कब्जे वाले इलाके में अपनी गतिविधियां रोके

प्रेषित समय :20:13:48 PM / Wed, Feb 9th, 2022

नई दिल्ली. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीजिंग दौरे में आए चीन-पाक के साझा बयान को भारत ने खारिज कर दिया है. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा और कश्मीर पर दिए बयानों को लेकर भारत ने ऐतराज जताया है. भारत ने कहा कि पाकिस्तान और चीन ऐसी हरकतों से बाज़ आए और अवैध कब्जे वाले इलाके में अपनी गतिविधियां रोके.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग रहा है, है और रहेगा. हम उम्मीद करते हैं कि संबंधित पक्ष भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे. मंत्रालय ने कहा कि हमने सीपीईसी को लेकर चीन-पाकिस्तान से लगातार चिंताओं से अवगत कराया है, जो भारत के क्षेत्र का हिस्सा है और पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है.

बता दें कि हाल ही में इमरान खान चीन के दौरे पर गए थे. इसके बाद दोनों देशों ने छह फरवरी को साझा बयान जारी कर कहा था,  पाकिस्तानी पक्ष ने चीनी पक्ष को जम्मू कश्मीर में स्थिति पर ताजा घटनाक्रमों से अवगत कराया. चीनी पक्ष ने फिर से कहा कि कश्मीर मुद्दा एक ऐसा विवाद है जो अतीत से मिला है और उसका उपयुक्त एवं शांतिपूर्ण तरीके से समाधान होना चाहिए. चीन स्थिति को और जटिल करने वाली किसी भी एकपक्षीय कार्रवाई का विरोध करता है. खबर के अनुसार, इमरान खान के साथ अपनी बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन सीपीईसी के पूर्ण विकास की दिशा में आगे बढ़ने के लिए पाकिस्तान से हाथ मिलाने को तैयार है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली NCR में अगले 2 दिन खिलेगी धूप फिर होगी बारिश, 9 फरवरी को है बारिश के आसार

स्पर्म देने का देश में कोई कानून नहीं, अस्पताल ने दिल्ली हाईकोर्ट में दिया हलफनामा, जानें क्या है पूरा मामला

दिल्ली में आज भी छाया रहेगा घना कोहरा, कश्मीर-हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी जारी

दिल्ली में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली बीजेपी की केजरीवाल सरकार को चेतावनी, सील कर देंगे धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास खुली शराब की दुकानें

Leave a Reply