सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज पर तय करती हैं 300 किलोमीटर से अधिक की दूरी

सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज पर तय करती हैं 300 किलोमीटर से अधिक की दूरी

प्रेषित समय :09:42:20 AM / Thu, Feb 10th, 2022

भारत में इलेक्ट्रिक बाजार ग्रोथ कर रहा है, वहीं लोग ईंधन वाली गाड़ी को छोड़ इलेक्ट्रिक कारों की तरफ जाने का विचार बना रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो जानें देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में-

टाटा टिगोर ईवी

कीमत-11.99 लाख से शुरू

रेंज- 306 किलोमीटर

टाटा टिगोर इस समय सबसे सस्ती ईवी में पहले स्थान पर है, क्योंकि ये लगभग 12 लाख से शुरू होती है. टिगोर ईवी Ziptron टेक्‍नोलॉजी द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक कार है. इस कार अपडेट भी मिला है, जहां नया पावरट्रेन एक्स-प्रेस टी की तुलना में सेडान की परफॉर्मेंस में काफी सुधार लाएगा. अगर बात करें कीमत की तो Tata Tigor EV XE की कीमत 11.99 लाख रुपये, Tata Tigor EV XM की कीमत 12.49 लाख रुपये और Tata Tigor EV XZ+ की कीमत 12.99 लाख रुपये होगी. कुल मिलाकर अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार तो खरीदने का मन बना रहे हैं तो, आपके लिए Tata Tigor EV XE सबसे बेस्ट मॉडल साबित होगा. इसके लिए आपको महज 11.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत चुकानी पड़ेगी.

बैटरी पैक और रेंज

2021 Tata Tigor इस कार को सिंगल चार्ज पर 306 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देने का दावा करती है. यह 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है. यह पावरट्रेन 74bhp (55kW) की पावर और 170Nm का पीक टार्क जेनरेट करने में सक्षम है.

टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक

कीमत- 13.99 लाख से शुरू

रेंज- 312 किलोमीटर

टाटा नेक्सॉन भारत की वो सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जो सस्ती होने के साथ-साथ अधिक रेंज देने का दावा करती है. शुरूआती दिनों में टाटा नेक्सॉन को सिटी राइड व्हीकल का तमगा दिया जा रहा था जो एक बार चार्ज करने पर 180 से 200 किलोमीटर का ही माइलेज देती थी. इस कार की खासियत ये है कि यह सेफ्टी के मामले में सुरक्षित इलेक्ट्रिक कारों में से एक है. यह ईवी कार भारतीय बाजार में तीन वेरिएंट में उबलब्ध है. चार्जिंग की बात करें तो नेक्सॉन की बैटरी को महज 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. इस कार का सीधा कड़ा मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी जैसी इलेक्ट्रिक कारों से है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Activa और Ola जैसे स्कूटर को टक्कर देने आ गया ये धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर

बिना चार्ज किए 4011KM चली यह इलेक्ट्रिक बाइक

हीरो इलेक्ट्रिक का एक्सिस बैंक के साथ करार, आसान कर्ज के साथ खरीदें इलेक्ट्रिक स्कूटर

ओडिशा सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने पर दे रही 15% सब्सिडी

टाटा की ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनी इंडिया की बेस्ट सेलिंग

Leave a Reply