अब REET लेवल-1 पर विवाद: राजस्थान हाईकोर्ट ने दिए फॉरेंसिक जांच के आदेश, जानें पूरा मामला

अब REET लेवल-1 पर विवाद: राजस्थान हाईकोर्ट ने दिए फॉरेंसिक जांच के आदेश, जानें पूरा मामला

प्रेषित समय :16:55:46 PM / Thu, Feb 10th, 2022

जोधपुर. राजस्थान में शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा रीट 2021 को लेकर उपजा विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. रीट पेपर लीक के बाद कई गिरफ्तारियां, निलंबन और बर्खास्तगी हुईं. लेवल 2 के बाद अब लेवल-1 परीक्षा की मार्कशीट में छेड़छाड़ का मामला सामने आया है. इसे बेहद गंभीर मानते हुए राजस्थान हाईकोर्ट ने मार्कशीट की मूल और कार्बन कॉपी की फोरेंसिक जांच के आदेश दिए है. REET में चीट का मामला विधानसभा में गूंज रहा है. विपक्ष इसकी सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहा है, ताकि असली दोषी पकड़ में आ सकें. इस बीच सरकार ने रीट लेवल-2 परीक्षा रद्द कर दी है.

चुरू निवासी अभ्यर्थी रामप्रसाद ने 2021 में हुई लेवल 1 कि पात्रता परीक्षा में भाग लिया और परीक्षा समाप्त होने पर उम्मीदवार को दी जाने वाली उत्तर तालिका की कार्बन कॉपी प्राप्त की. बोर्ड द्वारा जारी उत्तरकुन्जी के अनुसार याचिकाकर्ता के 140 उत्तर सही है, जबकि बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में उसको केवल 3 अंक ही मिले. रामप्रसाद ने इसे कोर्ट में चुनौती दी. संदेह है कि उसकी उत्तर तालिका के साथ छेड़छाड़ की गई है. याचिकाकर्ता की तरफ से एडवोकेट गजेन्द्र सिंह बुटाटी ने हाईकोर्ट में याचिका पेश की.

25 नवम्बर 2021 को हुई सुनवाई में न्यायाधीश अरुण भंसाली ने बोर्ड को मूल उत्तर तालिका पेश करने का आदेश दिया था. बुधवार को हाईकोर्ट में बोर्ड की तरफ से रामप्रसाद की मूल उत्तर तालिका पेश की गई. इस उत्तर तालिका को लेकर बोर्ड की तरफ से कहा गया कि रामप्रसाद ने उत्तर तालिका में प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए अ,ब,स,द के रूप में दिए गए चारों गोलों को भर दिया. इस कारण उसके नंबर नहीं आए.

वहीं एडवोकेट बुटाटी का तर्क था कि उत्तर तालिका की कार्बन कॉपी में सभी गोले भरे हुए ही नहीं है. इससे स्पष्ट है कि बोर्ड में इस उत्तर तालिका के साथ छेड़छाड़ की गई है. मामले की गंभीरता को देखते हुए न्यायाधीश अरुण भंसाली ने मूल व कार्बन कॉपी की उत्तर तालिका की फोरेंसिक जांच करवाने का आदेश दिया. मामले की अगली सुनवाई अब दो मार्च को होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बाड़मेर के बीजेपी नेता का कांग्रेस पर हमला…बोले, राजस्थान में CM क्यों चलाते हैं घूंघट हटाओ अभियान

हिजाब बनाम घूंघट: राजस्थान के विधायकों में छिड़ी नई बहस, विधायक संयम लोढ़ा ने किया ये ऐलान

राजस्थान : आंगनबाड़ी केन्द्रों का बहिष्कार कर विधानसभा का घेराव करेंगी महिला कर्मी, मांग नहीं मानने से हैं नाराज

राजस्थान: बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने दी धमकी, कहा-कांग्रेस नेताओं को पटक-पटककर मारेंगे

राजस्थान के बाड़मेर में भारत-पाक सीमा के पास 35 करोड़ रुपये कीमत की 14 किलो हेरोइन बरामद

Leave a Reply