मौसम: दिल्ली-एनसीआर में अभी खत्म नहीं होगा ठंड और कोहरे का प्रकोप

मौसम: दिल्ली-एनसीआर में अभी खत्म नहीं होगा ठंड और कोहरे का प्रकोप

प्रेषित समय :13:17:30 PM / Fri, Feb 11th, 2022

नई दिल्‍ली. दिल्ली-एनसीआर में मौसम भले ही करवट लेने लगा है, लेकिन अभी भी सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद कम है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सुबह-शाम ठंड से सामना करना पड़ेगा. वहीं दिल्ली में 13 से 15 फरवरी तक सुबह-शाम घना कोहरा छाया रहेगा. इस बीच धूप निकलने की वजह से दिन में ठंड का एहसास कम होगा. दूसरी तरफ तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार 17 फरवरी को दिल्ली में एक बार फिर से बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में 15 फरवरी तक अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. गौरतलब है कि बीते 19 सालों में इस बार फरवरी में सबसे ज्यादा सर्दी देखने को मिली है. 3 फरवरी को अधिकतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस था, जो 19 सालों में सबसे कम था. दिल्ली का न्यूनतम तापमान महज 48 घंटों में लगभग 7 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया, जो 7 फरवरी को 6 डिग्री सेल्सियस था और 9 फरवरी को 12.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि अब पश्चिमी विक्षोभ के जाने और प्रेरित चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कमजोर होने के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई थी, लेकिन अब एक बार फिर से बढ़ने लगा है.

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 कम 9.1 और अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. हवा में नमी स्तर 47 से 97 प्रतिशत रहा. आज अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिन में मौसम साफ रहेगा, लेकिन तेज हवाएं चलेंगी. नोएडा में आज अधिकतम तापमान 22.4 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. धूप निकलेगी. वहीं गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम साफ रहने का अनुमान है.

दिल्ली में वायु प्रदूषण में सुधार हुआ है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मध्यम श्रेणी में 156 है. वहीं नोएडा में एक्यूआई 169 के साथ मध्यम श्रेणी में है, जबकि गुरुग्राम में मध्यम श्रेणी में 132 है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली में हटेगा वीकेंड कर्फ्यू! CM अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल से की सिफारिश

दिल्‍ली में बनी रहेगी ठंड, कोहरा और शीतलहर, उत्तर भारत में भी बदलाव नहीं

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली में रविवार को पारा 4.6 डिग्री तक गिरा; चूरू में तापमान -1 पहुंचा

दिल्‍ली-एनसीआर को प्रदूषण से मिली राहत, रेड जोन से बाहर हुए सभी इलाके

दिल्‍ली में IGI स्टेडियम के पास ऑटोरिक्शा पर पलटा कंटेनर, 4 लोगों की मौत

Leave a Reply