भुज के क्रीक क्षेत्र में बीएसएफ ने जब्त की 11 पाकिस्तानी नाव

भुज के क्रीक क्षेत्र में बीएसएफ ने जब्त की 11 पाकिस्तानी नाव

प्रेषित समय :10:36:49 AM / Fri, Feb 11th, 2022

भुज. गुजरात के भुज में बीएसएफ ने क्रीक क्षेत्र में 11 पाकिस्तानी नौकाएं जब्त की हैं. मछली पकड़ने वाली नौकाओं और मछुआरों की घुसपैठ की सूचना मिली थी. जिसके बाद डीआईजी बीएसएफ भुज ने लगभग 300 वर्ग किलोमीटर में फैले इलाके में तुरंत बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया.

जीएस मलिक, आईपीएस, आईजी बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर गांधीनगर से तड़के कच्छ पहुंचे और व्यापक तलाशी अभियान की व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहे हैं. बीएसएफ ने अब तक 11 पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को जब्त किया है और कमांडो के 03 समूहों को वायु सेना के हेलीकॉप्टर द्वारा तीन अलग-अलग दिशाओं से भेजा गया है, जहां पाकिस्तानी छिपे हुए हैं. बताया गया कि अत्यधिक दलदली क्षेत्र, मैंग्रोव और ज्वार का पानी सैनिकों के लिए चुनौती का काम कर रहा है, बावजूद इसके ऑपरेशन प्रगति पर है.

हाल ही में गुजरात के अपतटीय क्षेत्र में अरब सागर में पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षा एजेंसी के जवानों ने मछली पकड़ने वाली एक नौका पर गोली चला दी थी, जिसमें चालक दल के एक सदस्य की मौत हो गई और अन्य एक घायल हो गया था. गुजरात सरकार ने मार्च 2021 में विधानसभा में बताया था कि पड़ोसी देश पाकिस्तान की जेलों में राज्य के 345 मछुआरे बंद हैं, जिनमें से 248 मछुआरों को पिछले दो सालों में पकड़ा गया है.

राज्य के मत्स्य मंत्री जवाहर चावड़ा ने अपने लिखित जवाब में यह बात कही थी. मंत्री जवाहर चावड़ा ने बताया था कि 31 दिसंबर 2020 तक पाकिस्तान की जेलों में गुजरात के 345 मछुआरे बंद हैं. जिनमें से 248 मछुआरों को पिछले दो सालों में पकड़ा गया है. साल 2019 में 85 और साल 2020 में 163 मछुआरों को पकड़ा गया था. अरब सागर में मछली पकड़ते वक्त अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पार करने पर पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षा एजेंसी अक्सर गुजरात के मछुआरों को पकड़ लेती है. फरवरी 2021 में भी पाकिस्तान ने 17 भारतीय मछुआरों को देश के जलक्षेत्र में कथित रूप से प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार किया था. और उनकी तीन नौकाओं को जब्त कर लिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात के बनासकांठा में दलित दूल्हे के घोड़ी चढ़ने पर कोहराम, बारातियों के पगड़ी बांधने पर हुआ जमकर पथराव

गुजरात : अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट में 56 लोगों की हुई थी मौत, कोर्ट ने 49 को दोषी ठहराया, 28 बरी

गुजरात में 11 फरवरी तक बढ़ा नाइट कर्फ्यू, नई गाइडलाइन में इन चीजों में ढील

गुजरात: भारतीय सीमा में घुसे एक पाकिस्तानी मछुआरे को BSF ने पकड़ा, तीन नाव भी की गई जब्त

गुजरात हाईकोर्ट में सिविल जज के पद पर निकली बंपर वैकेंसी

Leave a Reply