सूरत के बुलेट ट्रेन स्टेशन की पहली झलक आई सामने, दिखा शानदार नजारा

सूरत के बुलेट ट्रेन स्टेशन की पहली झलक आई सामने, दिखा शानदार नजारा

प्रेषित समय :10:23:49 AM / Fri, Feb 11th, 2022

नई दिल्ली. भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए गुजरात के सूरत में पहला स्टेशन बनकर तैयार हो गया है. स्टेशन की पहली झलक आखिरकार सामने आ गई है. रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने गुरुवार को स्टेशन की तस्वीरें ट्वीट करते हुए खुलासा किया कि इसका भीतरी हिस्सा एक चमचमाते हीरे जैसा होगा. उन्होंने लिखा कि सूरत के बुलेट ट्रेन स्टेशन की पहली झलक आप सभी के साथ साझा करती हूं. अत्याधुनिक मल्टी-लेवल स्टेशन का ये बाहरी भाग होगा और स्टेशन का अंदरूनी हिस्सा एक जगमगाते हीरे की तरह होगा. आप सभी के लिए सूरत के बुलेट ट्रेन स्टेशन की ये पहली झलक है.

सूरत का ये स्टेशन अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन रूट के बीच तैयार होने वाला भारत का पहला स्टेशन होगा. एमएएचएसआर कॉरिडोर में सूरत, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद, साबरमती, बिलिमोरा, भरूच, मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी स्टेशनों में 12 स्टेशन शामिल होंगे. अहमदाबाद-मुंबई हाई-स्पीड ट्रेन परियोजना महाराष्ट्र के मुंबई और गुजरात के अहमदाबाद के बीच यात्रा के समय को सीमित स्टॉप के साथ घटाकर 2.07 घंटे और हर स्टेशन पर रुकने के बावजूद 2.58 घंटे कर देगी. बुलेट ट्रेन जापानी शिंकानसेन टेक्नोलॉजी पर चलाई जाएगी. जो पूरी दुनिया में अपनी विश्वसनीयता और सुरक्षा सुविधाओं के लिए मशहूर है.

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की अधिकतम डिजाइन गति 350 किमी प्रति घंटा होगी और अधिकतम परिचालन गति 320 किमी प्रति घंटा होगी. लगभग 5 साल पहले सितंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद के साबरमती में 1.1 लाख करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला रखी थी. इस ट्रेन परियोजना का पहला चरण 2026 तक सूरत और बिलिमोरा के बीच शुरू होगा. भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना को नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा चलाया जाएगा. जिसने हाल ही में डिजाइन के साथ-साथ लगभग 8 किलोमीटर लंबे वायडक्ट को बनाने के लिए लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ एक सौदा किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात के बनासकांठा में दलित दूल्हे के घोड़ी चढ़ने पर कोहराम, बारातियों के पगड़ी बांधने पर हुआ जमकर पथराव

गुजरात : अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट में 56 लोगों की हुई थी मौत, कोर्ट ने 49 को दोषी ठहराया, 28 बरी

गुजरात में 11 फरवरी तक बढ़ा नाइट कर्फ्यू, नई गाइडलाइन में इन चीजों में ढील

गुजरात: भारतीय सीमा में घुसे एक पाकिस्तानी मछुआरे को BSF ने पकड़ा, तीन नाव भी की गई जब्त

गुजरात हाईकोर्ट में सिविल जज के पद पर निकली बंपर वैकेंसी

Leave a Reply