झारखंड में जल्द होंगे पंचायत चुनाव! तैयारियां तेज, 23 से होगी ट्रेनिंग

झारखंड में जल्द होंगे पंचायत चुनाव! तैयारियां तेज, 23 से होगी ट्रेनिंग

प्रेषित समय :12:56:38 PM / Tue, Feb 22nd, 2022

रांची. झारखंड में जल्द ही पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं. दरअसल झारखंड पंचायत चुनाव के लिए तैयारियां तेज कर दी गयी हैं. झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने भी जल्द ही पंचायत चुनाव कराये जाने के संकेत दिये हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 23 से 25 फरवरी तक निर्वाची पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. ताकि पदाधिकारी राज्य में पंचायत चुनाव को सही तरीके से संपन्न करा सकें. इस सबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी उपायुक्तों सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को पत्र भेज दिया है.

पत्र में कहा गया है कि राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शीघ्र कराया जाना है. इसलिए अब ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जाएगा है. राज्य निर्वाचन आयोग के पत्र के अनुसार 23 फरवरी से 25 फरवरी तक निर्वाची पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए सभी जिलों के उपायुक्तों को तैयारी करने के लिए कहा गया है.

बता दें,  23 फरवरी को गढ़वा, पलामू, कोडरमा, देवघर, गोड्डा, साहिबगंज, पाकुड़ और दुमका के निर्वाची पदाधिकारियों की ट्रेनिंग कराई जाएगी. वहीं 24 फरवरी को लातेहार, चतरा, हजारीबाग, गिरिडीह, जामताड़ा, धनबाद, बोकारो और सिमडेगा के पदाधिकारियों की ट्रेनिंग होगी जबकि 25 फरवरी को रामगढ़, लोहरदगा, गुमला, खूंटी, रांची, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां और पूर्वी सिंहभूम के पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्वाची पदाधिकारियों एवं जिला उप निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्धारित तिथि के दिन ट्रेनिंग के लिए भेजने का निर्देश दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयोग ने राज्य सरकार को मार्च से मई के बीच में पंचायत चुनाव कराने की बात कह कर गेंद राज्य के पाले में रख दी है. इधर, राज्य की पंचायतों में ओबीसी आरक्षण को लेकर निर्णय नहीं होने के कारण चुनाव पर संशय की स्थिति भी बनी हुई है. बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इसके लिए ट्रिपल टेस्ट के तहत कमीशन का गठन कर ओबीसी को इंपीरियल डाटा जमा करना होगा, तभी पंचायत चुनाव कराया जा सकेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: लोहरदगा में पुलिस को बड़ी सफलता, 6 बड़े नक्सली गिरफ्तार

झारखंड SSC की परीक्षा में मगही और भोजपुरी भाषा को मिली जगह

झारखंड में रांची-पटना फोरलेन पर बेलगाम ट्रक ने वाहनों को मारी टक्कर, 4 लोगों की मौत

झारखंड के लोहरदगा में नक्सल ऑपरेशन के दौरान आईईडी ब्लास्ट, 2 जवान घायल

झारखंड से मैट्रिक-इंटर किए हैं तो ही दे सकेंगे TET, प्राइमरी टीचर बनने को भी नए नियम, जानें डिटेल

झारखंड में ट्रेन हादसा टला, कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी के डिब्बों में लगी आग, ट्रेन सेवाएं हुई बाधित

Leave a Reply