झारखंड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 10 लाख के इनामी माओवादी बलराम उरांव सहित 9 नक्सली हुए गिरफ्तार

झारखंड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 10 लाख के इनामी माओवादी बलराम उरांव सहित 9 नक्सली हुए गिरफ्तार

प्रेषित समय :15:01:15 PM / Tue, Feb 22nd, 2022

रांची. झारखंड पुलिस द्वारा नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान में झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता मिली. झारखंड पुलिस ने अभियान डबल बुल के तहत 9 उग्रवादी गिरफ्तार किये गए हैं. इसमें 10 लाख का इनामी जोनल कमांडर बलराम उरांव, सब जोनल कमांडर दसरथ सिंह खेरवार, एरिया कमांडर मारकेश नागेसिया, शैलेश्वर वराव, मुकेश कोरवा, वीरेन कोरवा, शेलेन्द्र नागेसिया, संजय नागेसिया ओर शिला खेरवार शामिल हैं. नक्सलियों के विरुद्ध 8 फरवरी से ऑपरेशन डबल बुल के नाम से अंतर जिला संयुक्त वृहद अभियान चलाया जा रहा था. सोमवार तक चले इस ऑपरेशन के दौरान पुलिस की 10 बार नक्सलियों के साथ भीषण मुठभेड़ हुई. अबतक पुलिस और नक्सलियों के बीच दर्जनों बार मुठभेड़ हुई. आधुनिक हथियारों के साथ इस अभियान में जुटे सुरक्षा बलों का हौसला कम नहीं हुआ है और लगातार सर्च अभियान जारी रखा गया है.

ज्ञात हो कि 10 दिनों पूर्व 15 लाख के इनामी नक्सली रविंद्र गंझू के दस्ते की बुलबुल के जंगल में भ्रमण करने की सूचना पर सर्च अभियान शुरू किया गया था. जिसके बाद से निरंतर अभियान जारी है. इस अभियान में जहां तीन जवान आईईडी की चपेट में आकर घायल हुए. वहीं पुलिस ने एक नक्सली को भी मार गिराने में सफलता पायी है. इधर सीआरपीएफ कमांडेंट प्रभात कुमार और एसपी अभियान की अगुवाई में अभियान चलाते हुए नक्सलियों पर नजर रखी जा रही है.

नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के दौरान पुलिस टीम ने एक इंसास रायफल, 315 बोर का रायफल, एक अमेरिकन रायफल, एक पिस्टल, 1678 जिंदा गोली, 21 मैगजीन, समेत कई अन्य सामान बरामद किया है. लोहरदगा के पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में भाकपा माओवादी संगठन के नक्सलियों के खिलाफ लगातार 12 दिनों तक मेगा ऑपरेशन अभियान चला. 12 दिन चले इस अभियान के दौरान 10 बार नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई. नक्सलियों के खिलाफ अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने 10 लाख के इनामी बलराम उरांव समेत नौ नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सलियों में शैलेंद्र नगेसिया, रविंद्र गंझू की पत्नी ललिता देवी, मारकुश नगेसिया, वीरेन कोरवा, मुकेश कोरवा, शैलेश्वर उरांव, बलराम उरांव, शीला खेरवार और दशरथ खेरवार शामिल है. इसमें जोनल कमांडर बलराम उरांव पर दस लाख रुपये का इनाम है. बलराम के ऊपर 82 मामले दर्ज हैं.

भाकपा माओवादी संगठन का रिजनल कमांडर 15 लाख का इनामी रविंद्र गंझू अपने संगठन के जोनल कमांडर छोटू खेरवार, बलराम उरांव समेत कई 30 से 40 नक्सली लोहरदगा लातेहार सीमा के बुलबुल जंगल में जमा हुए थे. और किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे थे. जिसके बाद सुरक्षाबलों के द्वारा अभियान चलाया गया. रविंद्र गंझू का दस्ता धरधरिया जलप्रपात में ब्लास्ट कर 11 पुलिसकर्मी की हत्या, लातेहार के चंदवा ने चार पुलिसकर्मी की हत्या, गुमला में 29 वाहनों में आगजनी समेत कई अन्य घटनाओं को अंजाम देने में शामिल था. सुरक्षा बलों द्वारा आठ फरवरी से ही नक्सलियों के खिलाफ लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा है. इसमें झारखंड जगुआर, जिला बल व सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन शामिल थे. इनको भी दबोचने के लिए पुलिस और सीआरपीएफ की टीम लगातार छापेमारी कर रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में भाषा विवाद पर JMM में मचा घमासान, पूर्व विधायक अमित महतो और उनकी पत्नी ने दिया पार्टी से इस्तीफा

झारखंड: लोहरदगा में पुलिस को बड़ी सफलता, 6 बड़े नक्सली गिरफ्तार

झारखंड SSC की परीक्षा में मगही और भोजपुरी भाषा को मिली जगह

झारखंड में रांची-पटना फोरलेन पर बेलगाम ट्रक ने वाहनों को मारी टक्कर, 4 लोगों की मौत

झारखंड के लोहरदगा में नक्सल ऑपरेशन के दौरान आईईडी ब्लास्ट, 2 जवान घायल

झारखंड से मैट्रिक-इंटर किए हैं तो ही दे सकेंगे TET, प्राइमरी टीचर बनने को भी नए नियम, जानें डिटेल

Leave a Reply