मौसम में बदलाव होते ही बच्चों को होने लगी हैं कई बीमारियां, ऐसे करें बचाव

मौसम में बदलाव होते ही बच्चों को होने लगी हैं कई बीमारियां, ऐसे करें बचाव

प्रेषित समय :10:49:42 AM / Thu, Feb 24th, 2022

बदलते मौसम में बच्चों को कई बीमारियां भी हो रही हैं. बच्चों को सर्दी, खांसी- जुकाम, बुखार, पेट दर्द और फ्लू जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से कुछ बच्चों का हॉस्पिटलाइजेशन भी किया गया है.बच्चों को भूख कम लगना, पेट दर्द, लूज मोशन और उल्टी की शिकायत हो रही है. कई बच्चों को टायफाइड और वायरल हेपेटाइटिस भी हुआ है.

मौसम में धीरे-धीरे बदलाव हो रहा है. इस कारण बच्चों को खांसी -जुकाम वायरल और बदन दर्द की परेशानी भी हो रही है. हालांकि अब कोविड और पोस्ट कोविड के मामले नहीं आ रहे हैं. जो एक राहत की बात है, लेकिन बदलते मौसम को देखते हुए  खास ध्यान रखने की जरूरत है. अधिकतर बच्चों को गैस्ट्रो से जुड़ी परेशानी हो रही है. बैक्टीरिया के कारण यह हो रहा है. चूंकि अब स्कूल खुल गए हैं तो बच्चों ने बाहर का खाना शुरू कर दिया है. 

इन बातों  का रखें ध्यान

मौसमी बीमारियों से बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि बच्चे साफ-सफाई का ध्यान रखें. नियमित अंतराल पर अपने हाथ धोते रहें. अगर किसी बच्चे को खांसी या जुकाम है तो बाहर निकलने से परहेज करें. ऐसी जगह खाना न खाएं जहां हाइजीन का ध्यान नहीं रखा जा रहा है. अगर बच्चे को दो दिन से ज्यादा बुखार बना हुआ है और वह पेट दर्द की शिकायत भी कर रहा है तो इस मामले में तुरंत डॉक्टरों की सलाह लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छोटे बच्चे को ठंड लगने पर इन बेस्ट टिप्स को करें फॉलो

ज्यादा चाय पीने की लग गई है लत? आदत छुड़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Leave a Reply