यूक्रेन पर हमले के बीच NATO का बड़ा फैसला, रूस के खिलाफ कार्रवाई की पहल शुरू - लातविया पहुंची अमेरिकी सेना

यूक्रेन पर हमले के बीच NATO का बड़ा फैसला, रूस के खिलाफ कार्रवाई की पहल शुरू - लातविया पहुंची अमेरिकी सेना

प्रेषित समय :15:13:39 PM / Thu, Feb 24th, 2022

नई दिल्ली. यूक्रेन और रूस के बीच जंग शुरू हो चुकी है. जिसे लेकर तमाम देशों ने आपत्ति जताई है और रूस की इस कार्रवाई की निंदा की है. अब इस मामले में बड़ा अपडेट सामने आया है. जिसमें बताया गया है कि, नाटो देशों ने रूस के खिलाफ कार्रवाई की पहल शुरू कर दी है. यूक्रेन पर हमले के बाद नाटो देशों की एक बड़ी बैठक में ये फैसला लिया गया है.

इस बैठक में नाटो ने कहा है कि वो सहयोगी देशों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि NATO दुनियाभर के तमाम देशों का एक सैन्य संगठन है, जिसे ऐसी ही युद्ध के हालात के लिए बनाया गया है. अगर नाटो में शामिल किसी भी देश पर हमला किया जाता है तो इसे नाटो पर हमला माना जाता है, इसके बाद सभी देश मिलकर उस हमला करने वाले देश पर कार्रवाई करते हैं.

बताया जा रहा है कि नाटो की इस कार्रवाई की पहल के बीच अमेरिका ने अपनी सेना को यूक्रेन की तरफ भेजना शुरू कर दिया है. अमेरिकी सेना रूस को घेरने के लिए लातविया पहुंच चुकी है. जिसके बाद रूस की सेना को पीछे धकेलने का काम हो सकता है. हालांकि रूस अपने हमले को रोकने के लिए तैयार नहीं है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अन्य देशों को इसके लिए चेतावनी भी दी है. उन्होंने कहा कि दूसरे देश इस मामले में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें.

बता दें कि यूक्रेन लगातार NATO में शामिल होने की बात करता आया है, लेकिन रूस ने हमेशा से इसका विरोध किया है. क्योंकि रूस नहीं चाहता है कि बाकी देशों की सेनाएं यूक्रेन की सीमाओं पर अपना बेस बनाएं. साथ ही यूक्रेन के जिन इलाकों पर रूस अपना अधिकार रखता है, उन्हें लेकर वो हमेशा से ही वो दुनियाभर के देशों से हस्तक्षेप नहीं करने की बात करता आया है. पुतिन का कहना है कि वो इसलिए नाटो के विस्तार के खिलाफ हैं, क्योंकि अमेरिका उनके लिए एक बड़ा खतरा है और उसे वो अपने देश की सीमाओं के पास नहीं आने दे सकता. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस-यूक्रेन विवाद: कई इलाकों में धमाके, विस्‍फोटों का गुबार, यूक्रेन के कई इलाकों में अफरातफरी

यूक्रेन से भारतीयों की एक और खेप स्वदेश पहुंची, 182 भारतीय उतरे नई दिल्ली

व्लादिमीर पुतिन ने किया युद्ध का खुला ऐलान, यूक्रेन में किसी भी वक्त घुसेगी रूसी सेना

यूक्रेन से भारत लौटने वाले विमानों का महंगा हुआ किराया, मेडिकल छात्र परेशान

रूस-यूक्रेन विवाद: यूक्रेन के मारियुपोल में हुए धमाके, रूसी सैनिकों की गोलीबारी की आशंका

रूस-यूक्रेन में युद्ध हुआ तो भारत में महंगी हो जाएंगी कई चीजें

Leave a Reply