जबलपुर में 50 एकड़ में 70 प्लाट के साथ डेयरी इस्टेट परियोजना की शुरुआत, 10 हजार गौवंश की होगी क्षमता

जबलपुर में 50 एकड़ में 70 प्लाट के साथ डेयरी इस्टेट परियोजना की शुरुआत, 10 हजार गौवंश की होगी क्षमता

प्रेषित समय :16:05:20 PM / Fri, Feb 25th, 2022

जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर में राज्य का पहला डेयरी इस्टेट विकसित किया गया है. 50 एकड़ में फैले परिसर में 70 प्लाट डेयरी संचालकों को मिलेगा. जिसका लोकार्पण पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल की अध्यक्षता में किया गया. इस दौरान उन्होंने बताया जब यह परियोजना विकसित होगी तब इस पंचायत की पहचान ही अलग होगी. जहां गाय के माध्यम से आर्थिक गतिविधियां चलेंगी. और प्रदेश की समृद्धि में एक नया मिसाल स्थापित होगा. अत: उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा करना हम सब की जिम्मेदारी है.

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने कहा कि पशुधन के माध्यम से उद्यमी को जोड़कर विकास के एक नये आयाम स्थापित करने क बहुआयामी अभियान है. मध्यप्रदेश गौवंश आधारित उद्योगों के माध्यम से आर्थिक समृद्धि ला सकती है. इसलिए पालन व संवर्द्धन की दिशा में सामूहिक प्रयास हों और जब ऐसे प्रयास होंगे तब बेसहारा और निराश्रित गौवंश सड़कों पर नहीं मिलेंगे. निगम अध्यक्ष जसमंत जाटव ने कहा कि पहले पशुपालन के आधार पर हमारी अर्थव्यवस्था चलती थी. किन्तु समय के साथ नई टेक्नोलाजी आई और बहुत कुछ हमें छोडऩा पड़ा.

गौरतलब है इस परिसर में 10 हजार पशु रखे जा सकते हैं. डेयरी से निकलने वाली गोबर से यहां बिजली बनाने का प्लांट भी स्थापित हो रहा है. 50 पैसे प्रति वर्गफीट और 40 हजार रुपए धरोहर राशि लेकर 10 वर्षों तक प्लाट आवंटित होगा. शहर से 25 किमी दूर नीमखेड़ा के पास खम्हरिया में ये डेयरी स्टेट विकसित किया गया है. 2010-11 में इसी परियोजना के लिए नगर निगम ने 125 करोड़ की राशि मांगी थी. मप्र राज्य पशुधन और कुक्कुट विकास निगम ने इसे 10 करोड़ रुपए में तैयार किया है. परिसर में 2 लाख लीटर क्षमता की पानी की टंकी और 200 घन मीटर क्षमता का गोबर गैस प्लांट भी बनाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर: गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कांग्रेस पर तंज, महिला कार्यकारिणी भंग होने पर कहा- खराब इंजन है और डिब्बे बदल रहे

जबलपुर तिलहरी लूटकांड का खुलासा होने पर सेवानिवृत पुलिस अधिकारियों ने किया एसपी का सम्मान

जबलपुर के मदन महल स्टेशन में आगामी आदेश तक नहीं लगेगा पार्किंग शुल्क

यूक्रेन में फंसी जबलपुर की दो बेटियां, एमपी के 27 स्टूडेंट घर वापसी के लिए बैचेन, परिजन चितिंत

जबलपुर में पकड़ी गई बंटी-बबली की जोड़ी, शादियों में करते रहे चोरी की वारदात

Leave a Reply