डीजल-कोयले से नहीं, गुरुत्वाकर्षण से चलेगी ट्रेन, ऑस्ट्रेलिया में तैयारी शुरू, ईंधन की जरूरत नहीं होगी

डीजल-कोयले से नहीं, गुरुत्वाकर्षण से चलेगी ट्रेन, ऑस्ट्रेलिया में तैयारी शुरू, ईंधन की जरूरत नहीं होगी

प्रेषित समय :20:56:34 PM / Fri, Mar 4th, 2022

ब्रिसबेन. बिना डीजल और कोयले से चलेगी ट्रेन. ऑस्ट्रेलिया में ऐसी अलग तरह की ट्रेन चलाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है. इस ट्रेन का नाम है इनफिनिटी. इसे ऑस्ट्रेलिया की खनन कंपनी फोर्टेस्क्यू तैयार करने जा रही है. आईएफएल साइंस की रिपोर्ट कहती है, इस ट्रेन से प्रदूषण कम होगा, इस तरह ऑस्ट्रेलिया अपने जीरो एमिशन के लक्ष्य की तरफ बढ़ेगा. पर बड़ा सवाल है कि यह ट्रेन चलेगी कैसे?

ऑस्ट्रेलिया की खनन कंपनी फोर्टेस्क्यू ने इस खास तरह की ट्रेन को तैयार करने के लिए विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग (डबलूएई) कंपनी को खरीदा हे. कंपनी चाहती है कि वो एक ऐसी ट्रेन बनाए, जिसकी ऊर्जा कभी खत्म ही न हो. एनर्जी के मामले में भी यह ट्रेन अपने नाम के मुताबिक होगी, यानी इनफिनिटी.

ऑस्ट्रेलिया की खनन कंपनी फोर्टेस्क्यू ने इस खास तरह की ट्रेन को तैयार करने के लिए विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग (डबलूएई) कंपनी को खरीदा है. कंपनी चाहती है कि वो एक ऐसी ट्रेन बनाए, जिसकी ऊर्जा कभी खत्म ही न हो. एनर्जी के मामले में भी यह ट्रेन अपने नाम के मुताबिक होगी, यानी इनफिनिटी. कंपनी के मुताबिक, इस ट्रेन में ईधन के तौर पर गुरुत्वाकर्षण शक्ति का इस्तेमाल किया जाएगा, लेकिन इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात है कि इसके लिए अलग से इस तरह की एनर्जी को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. यह ट्रेन पटरियों पर दौडऩे के साथ खुद को चार्ज करती जाएगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेन को चार्ज करने के लिए धरती की गुरुत्वाकर्षण शक्ति की जरूरत होती है. इस ट्रेन की मदद से लौह अयस्क को कम कीमत में एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जा सकेगा. जब 244 बोगियों वाली ट्रेन में 34,404 टन लौह अयस्क भरा होगा और ट्रेन इसे उताकर वापस खाली लौटेगी तो इसे गुरुत्वाकर्षण शक्ति से चार्ज किया जा सकेगा. फोर्टेस्क्यू की सीईओ एलिजाबेथ गेन्स का कहना है कि यह खास तरह की ट्रेन रीन्यूएबल एनर्जी से चलने वाले वाहन का बेहतरीन उदाहरण होगी. इस तरह डीजल का प्रयोग बंद होगा और प्रदूषणरहित ट्रेन की शुरुआत होगी. धरती की गुरुत्वाकर्षण शक्ति से चार्ज होने वाली यह ट्रेन ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लेकर आएगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महिला क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल

72 घंटों से विश्व भारती विश्वविद्यालय में छात्रों ने अधिकारियों को बना रखा है बंधक, हॉस्टल खोलने की कर रहे मांग

बिहार बजट : किसानों को मुफ्त में मिलेगा बीज, हर जिले में मॉडल हाई स्कूल, विश्वविद्यालयों में 18,899 सीटें बढ़ेंगी

Leave a Reply