ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत में आई गिरावट, नीचे आए चांदी के भाव

ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत में आई गिरावट, नीचे आए चांदी के भाव

प्रेषित समय :13:59:50 PM / Tue, Mar 8th, 2022

नई दिल्‍ली. सोने-चांदी की कीमतों  में मंगलवार को मामूली गिरावट दिखी है. ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी के भाव नीचे आए जिसका असर भारतीय बाजार में भी दिखा. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर मंगलवार सुबह सोने के भाव मामूली बदलाव के साथ ट्रेडिंग कर रहे थे. सोने का अप्रैल का वायदा भाव 53,590 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था. इसी तरह चांदी के वायदा भाव भी 70 रुपये तेजी के साथ 70,108 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेडिंग कर रहे थे.

ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने के भाव में मामूली गिरावट दिखी. डॉलर में कमजोरी की वजह से सोना 2,000 डॉलर प्रति औंस से थोड़ा नीचे आया. कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोने का हाजिर भाव करीब 0.5 फीसदी गिरकर 1,986 डॉलर प्रति औंस था. रूस-यूक्रेन में जारी तनाव की वजह से आने वाले समय में सोने की कीमतों में उछाल दिखेगा. ग्‍लोबल मार्केट में यह 2,005 डॉलर प्रति औंस को पार सकता है, जबकि MCX पर 54 हजार प्रति 10 ग्राम से भी ऊपर निकल जाएगा.

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट की वजह से सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में बंपर उछाल दिखा था. सोने का हाजिर भाव जहां 1,300 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया था, वहीं चांदी की कीमतों में 1,910 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा दिखा था. अनुमान है कि रूस-यूक्रेन के बीच शांति कायम के बाद सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आएगी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोने की कीमत में आई गिरावट, चांदी भी लुढ़की

बलात्कार का मामला दर्ज होते ही पुलिस सब-इंस्पेक्टर फरार, पीडि़ता के हड़पे 25 तोला सोने के जेवर

प्रत्याशी ने वोटिंग से पहले रात में बांटे सोने के सिक्के, जांच में निकले नकली

50 हजार के नीचे लुढ़का सोने का भाव, चांदी की कीमतों में भी गिरावट

शक्तिपुंज एक्सप्रेस से पश्चिम बंगाल के व्यापारी से 20 लाख से अधिक के सोने के जेवर मिले, नहीं दिखा पाए ज्वैलरी का बिल

Leave a Reply