अब गेंद पर कभी थूक नहीं लगा सकेंगे गेंदबाज, MCC ने क्रिकेट के नियमों में किए कई बदलाव

अब गेंद पर कभी थूक नहीं लगा सकेंगे गेंदबाज, MCC ने क्रिकेट के नियमों में किए कई बदलाव

प्रेषित समय :09:35:01 AM / Wed, Mar 9th, 2022

नई दिल्ली. क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मैरिलबोन क्रिकेट क्लब ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल को खेल में कुछ नए नियम का सुझाव दिया है. एमसीसी के सुझावों के तहत ही आईसीसी नियमों को लागू करती है. एमसीसी ने जो नए नियम बनाए हैं उसे 1 अक्टूबर से लागू किया जाएगा, यानी की ऑस्ट्रेलिया में इस वर्ष आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप से पहले.

इनमें कुछ ऐसे नियम हैं जो अक्टूबर, 2017 में बनाए गए थे, उनमें भी बदलाव किया गया है. एमसीसी ने जो नए नियम बनाए हैं, उनमें से कई इंग्लैंड के द हंड्रेड लीग में लागू हो चुका है.

लॉ- 18 : नया बल्लेबाज लेगा स्ट्राइक

लॉ-18.11 में अब परिवर्तन किया गया है. यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट हो जाता है तो नया बल्लेबाज अगली गेंद का सामना करने के लिए स्ट्राइक पर आएगा. जब तक की वह ओवर खत्म ना हो. भले ही इससे पहले बल्लेबाजों ने आउट होने से पहले अपने छोर बदल लिए हों. एमसीसी के सुझाव पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पहली बाद द हंड्रेड लीग में ट्रायल किया था.

लॉ 41. 3 : गेंद पर थूक लगाने पर बैन

कोविड-19 के बाद फिर से जब क्रिकेट शुरू हुआ तो, उस समय खेलने की स्थिति को लेकर कई चीजें लिखी गई थीं. उस दौरान कहा गया था कि गेंदबाज अब गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं करेंगे. अब एमसीसी का मानना है कि इससे गेंदबाजों को मिलने वाली स्विंग पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है. कोरोनाकाल में गेंदबाज गेंद की चमक को बनाए रखने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन एमसीसी ने अब गेंद पर लार लगाने पर बैन कर दिया है.

लॉ 38: आईसीसी ने मांकडिंग को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है. पहले यह लॉ 41 अनफेयर प्ले यानि खेलभावना के खिलाफ माना जाता था लेकिन अब इस लॉ 38 यानि रनआउट के तहत रखा जाएगा

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के नंबर वन गेंदबाज बने आर अश्विन

अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले तेज गेंदबाज ने की धोखाधड़ी, BCCI को मिली गंभीर शिकायत

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने लाइव मैच में साथी खिलाड़ी को किया किस

एक पारी में 10 विकेट लेने वाले गेंदबाज एजाज पटेल को न्यूजीलैंड ने किया टीम से बाहर

भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने गर्लफ्रेंड मिताली से की सगाई, शादी के प्लान का भी हुआ खुलासा

कानपुर टेस्ट मैच : अक्षर पटेल- अश्विन की घातक गेंदबाजी से न्यूजीलैंड, 296 रनों पर ढेर, भारत ने ली 49 रनों की मजबूत बढ़त

Leave a Reply