RBI ने लगाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक पे नये ग्राहक जोड़ने पर रोक, क्या होगा मौजूदा ग्राहकों पर असर

RBI ने लगाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक पे नये ग्राहक जोड़ने पर रोक, क्या होगा मौजूदा ग्राहकों पर असर

प्रेषित समय :10:00:07 AM / Sat, Mar 12th, 2022

नई दिल्ली. फिलहाल अपने प्लेटफार्म पर कोई नया ग्राहक जोड़ नहीं सकेगा, रिजर्व बैंक ने कुछ चिंताजनक तथ्य सामने आने के बाद बैंक पर नये ग्राहक जोड़ने को लेकर रोक लगा दी है.इसके साथ ही विजय शेखर शर्मा की अगुवाई वाले पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने आईटी सिस्टम का ऑडिट करने को भी कहा गया है जिसके लिये एक आईटी ऑडिट फर्म को नियुक्त करने का निर्देश रिजर्व बैंक ने दिया है.

अपने निर्देश में रिजर्व बैंक ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के द्वारा नये ग्राहक जोड़ने की अनुमति पर विचार तब होगा जब रिजर्व बैंक नियुक्त की गई आईटी ऑडिट कंपनी की रिपोर्ट की समीक्षा करेगा. रिजर्व बैंक ने कहा कि ये कदम बैंक को लेकर कुछ चिंताएं सामने आने के बाद उठाया गया है. ये रोक तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है.

रिजर्व बैंक ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ये रोक सुपरविजन से जुड़ी चिंताएं सामने आने के बाद लगाई गई है. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने पूरे आईटी सिस्टम का ऑडिट करने को कहा है. मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट में जानकारों के हवाले से लिखा गया है कि रिजर्व बैंक के निर्देश से साफ है कि उसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक के आईटी सिस्टम को लेकर चिंताएं हैं. जिसमें डाटा प्राइवेसी, डाटा सिक्योरिटी, केवाईसी, डाटा स्टोरेज कुछ भी हो सकता है. उनके मुताबिक रिजर्व बैंक इन मुद्दों को लेकर काफी सख्त है और देश में ही डाटा स्टोरेज के नियम से लेकर बैंकिंग या मोबाइल सिस्टम में गड़बड़ी तक के मामलों में रिजर्व बैंक ऐसे ही सख्त कदम उठा चुका है.

इससे पहले तकनीक से जुड़ी समस्याओं के चलते रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2020 में एचडीएफसी बैंक पर भी नये क्रेडिट कार्ड जारी करने और नये डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करने पर रोक लगा दी थी. अगस्त 2016 को स्थापित हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पिछले साल ही रिजर्व बैंक से शेड्यूल बैंक का दर्जा हासिल हुआ था. 31 मार्च 2021 के आंकड़े के अनुसार बैंक के 6.4 करोड़ बचत खाते हैं और 5200 करोड़ रुपये से ज्यादा का डिपॉजिट मौजूद है. बैंक 33 करोड़ पेटीएम वॉलेट को सपोर्ट करता है और इसकी मदद से ग्राहक 87 हजार से ज्यादा ऑनलाइन कारोबारियों और 2 करोड़ से ज्यादा स्टोर में ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. बैंक कई तरह के ट्रांजेक्शन को प्रोसेस करता है जिसमें पेटीएम वॉलेट, पेटीएम फास्टैग, नेट बैंकिंग और पेटीएम यूपीआई शामिल हैं.

रिजर्व बैंक के आज के फैसले में सिर्फ नये ग्राहक को जोड़ने पर रोक लगाई गई है. वहीं रिजर्व बैंक के इस फैसले में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कामकाज मौजूदा ग्राहकों के ट्रांजेक्शन और खातों को लेकर कोई निर्देश या सलाह नहीं दी गई है. यानि अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं तो आप पर इन निर्देशों का कोई असर नहीं पड़ेगा. आपका पैसा, किया गया ट्रांजेक्शन या मौजूदा वॉलेट नये निर्देशों के दायरे में नहीं आता. यानि फिलहाल रिजर्व बैंक के ताजा कदम से आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लिस्टिंग के बाद पहली बार 1,000 रुपये के नीचे लुढ़का पेटीएम का शेयर, निवेशकों को 70,000 करोड़ का नुकसान

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मिला शेड्यूल्ड पेमेंट्स बैंक का दर्जा, जानिए क्या बदल जाएगा अब इससे

गुम हो गए स्मार्टफोन से पेटीएम अकाउंट कैसे करें रिमूव

क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में RBI, अपने सेंट्रल बोर्ड को रिजर्व बैंक ने दी सूचना

रिजर्व बैंक ने जारी किया नया आदेश, पर्सनल लोन लिमिट 25 गुना बढ़ाया गया

Leave a Reply