पाकिस्तान में मिसाइल गिरने की घटना पर संसद में राजनाथ सिंह बोले- मामला गंभीर, हमने जांच के दिए आदेश

पाकिस्तान में मिसाइल गिरने की घटना पर संसद में राजनाथ सिंह बोले- मामला गंभीर, हमने जांच के दिए आदेश

प्रेषित समय :12:10:41 PM / Tue, Mar 15th, 2022

नई दिल्ली. पिछले दिनों पाकिस्तान की सीमा में भारत की एक मिसाइल गिरने की घटना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि गलती से मिसाइल गिरी और सरकार ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया है. लिहाज़ा उचस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि मिसाइल गिरने की वजहों का पता जांच के बाद ही चल पाएगा. बता दें कि पाकिस्तान ने इस मामले में संयुक्त जांच की मांग की थी. लेकिन भारत ने इसे पहले ही खारिज कर दिया है.

राजनाथ सिंह ने सदन में कहा, ये घटना 9 मार्च की है. मिसाइल यूनिट के नियमित रखरखाव और निरीक्षण के दौरान शाम करीब 7 बजे एक मिसाइल गलती से छूट गई. घटना के सही कारणों का पता जांच से ही चल पाएगा। मैं यह भी कहना चाहूंगा कि इस घटना के संदर्भ में संचालन, रखरखाव और निरीक्षण की मानक संचालन प्रक्रियाओं की भी समीक्षा की जा रही है.

उन्होंने आगे कहा कि मैं सदन को सूचित करना चाहता हूँ कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता पूर्वक लिया है और इसके लिए एक औपचारिक उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दे दिए गए हैं. कथित दुर्घटना का सटीक कारण जांच के बाद पता चलेगा.  मैं यह भी कहना चाहूँगा, कि इस घटना के संदर्भ में, ऑपरेशन, मेंटेनेंस तथा जांच के लिए Standard Operating Procedures की समीक्षा की जा रही है. हम अपने वेपन सिस्टम की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं. इस संबंध में यदि किसी भी प्रकार की खामी पाई जाती है, तो उसे तुरंत दूर किया जाएगा.

उन्होंने अपने बयान के दौरान कहा कि मैं सदन को आश्वस्त कर सकता हूँ, कि हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित और भरोसेमंद है. इसके अलावा, हमारे safety procedures और प्रोटेकॉल उच्चस्तरीय हैं और समय-समय पर इनकी समीक्षा की जाती है.  हमारी सुरक्षा बल ट्रेंड हैं एवं अनुशासित भी हैं और इस प्रकार के सिस्टम को हैंडल करने का अच्छा अनुभव रखती हैं. उन्होंने कहा कि घटना का सटीक कारण जांच के बाद ही पता चलेगा. फिलहाल एसओपी की समीक्षा भी की जा रही है. अगर किसी भी तरह की खामी पाई जाती है तो उसको तुरंत दूर किया जाएगा. हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित और भरोसेमंद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में सरकार गठन के लिए अमित शाह और रघुवर दास पर्यवेक्षक नियुक्त, BJP संसदीय बोर्ड ने लगाई मुहर

संसद में बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी- US में तो 50 फीसदी महंगा हुआ पेट्रोल, भारत में महज 5%

राहुल गांधी जी, भ्रम ना फैलाएं, सेना पर सवाल उठाया तो बर्दाश्त नहीं करेंगे: राजनाथ सिंह

भारत ने ठुकराई पाकिस्तान की मांग: नहीं होगी मिसाइल गिरने के हादसे की संयुक्त जांच

भारतीय मिसाइल पाकिस्तान में गिरा, रक्षा मंत्रालय ने कहा- तकनीकी गड़बड़ी की वजह से हुआ हादसा

Leave a Reply