एमपी: चित्रकूट के भरत घाट पर पलटी 35 श्रद्धालुओं से भरी नाव, सभी को बचाया गया

एमपी: चित्रकूट के भरत घाट पर पलटी 35 श्रद्धालुओं से भरी नाव, सभी को बचाया गया

प्रेषित समय :15:25:42 PM / Tue, Mar 15th, 2022

सतना. सतना जिले के नयागांव थाना अंतर्गत चित्रकूट के भरत घाट पर आज हादसा हो गया. यहां 35 श्रद्धालुओं से भरी नाव अचानक पलट गई जिसमें सभी लोग मंदाकिनी नदी में गिरने लगे. आनन-फानन में स्थानीय नाविकों और गोताखोर व तैराक पानी में कूदे और सभी की जान बचाई. हादसा सुबह लगभग 11 बजे उस वक्त हुआ जब श्रद्धालु नाव से भरत घाट पर उतरने वाले थे और घाट के किनारे ही थे. जिस जगह नाव पलटी वहां पानी की गहराई सात से आठ फीट ही थी, जिसके कारण हादसा बड़ा नहीं हो सका और किसी की जान नहीं गई.

हादसे की सूचना पाकर तुरंत नयागांव थाना प्रभारी संतोष तिवारी और पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया. दरअसल हादसे वाली जगह से मात्र 100 मीटर की दूरी पर थाना है, जिसके कारण हादसा होते ही पुलिस बल घटनास्थल पहुंच गया और सभी मदद में जुट गए और सभी श्रद्धालुओं को बाहर निकाल लिया गया. सभी श्रद्धालु महाराष्ट्र से चित्रकूट दर्शन के लिए आए थे और मंगलवार सुबह से ही रामघाट, भरतघाट घूमने के लिए पहुंचे थे.

वजन बढऩे से हुआ हादसा

प्रारंभिक जानकारी अनुसार हादसे की प्रमुख वजह नाव का असंतुलित होना बताया गया है. इसमें 35 यात्री सवार थे जबकि नाव की क्षमता इतने लोगों को सहने की नहीं थी लेकिन हादसा उस वक्त हुआ जब नाव में सवार लोग घाट के किनारे उतर रहे थे तभी नाव असंतुलित हो गई और नाव पलट गई जिसके कारण आठ फीट गहरे पानी में सभी श्रद्धालु गिर गए. सभी को पुलिस ने स्थानीय लोगों, नाविकों की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

नाविकों के लालच ने डुबोई नाव

दरअसल चित्रकूट में मंदाकिनी नदी कई स्थानों से होकर गुजरती है जिसमें सबसे अधिक गहराई रामघाट और भरत घाट की ही है जहां देश भर से श्रद्धालु पहुंचते हैं और नौकाविहार का आनंद भी लेते हैं. चित्रकूट में 100 से अधिक नाव चलती हैं जिसके कारण समय-समय पर नाविकों को श्रद्धालुओं की सुरक्षा के निर्देश दिए जाते हैं, लेकिन कुछ नाविक अधिक से अधिक लाभ कमाने के चक्कर में क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं को नाव में बैठा लेते हैं. जिसके कारण यह हादसा हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एनसीआर ने चित्रकूट एक्सप्रेस समेत तेजस के समय में किया बदलाव, 21 मार्च से बदले समय के अनुसार चलेंगी ट्रेनें

यूपी चुनाव: दोपहर तक 35% वोटिंग, अयोध्या-चित्रकूट में सबसे ज्यादा मतदान

एमपी के चित्रकूट में गुप्तगोदावरी के पास पलटी बस, 35 यात्री घायल, एक की मौत

चित्रकूट नगर पंचायत के CMO को 1 लाख की रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त रंगे हाथों किया गिरफ्तार, अनुकंपा नियुक्ति के लिए मांगी थी रिश्वत

चित्रकूट में नंगे पैर परिक्रमा लगाई, फिर बोलीं प्रियंका- उठो द्रोपदी शस्त्र उठा लो, अब गोविंद न आयेंगे...

Leave a Reply