देश की पहली स्टील सड़क गुजरात में बनी, 6 लेन वाली इस रोड की यह है खास बातें

देश की पहली स्टील सड़क गुजरात में बनी, 6 लेन वाली इस रोड की यह है खास बातें

प्रेषित समय :20:59:09 PM / Sat, Mar 26th, 2022

गांधीनगर. देश में हर साल अलग अलग स्टील प्लांट से कई मिलियन टन कचरा निकलता है. अब तो आलम यह हो गया है कि स्टील के कचरे के पहाड़ जैसा ढेर लग गया है. लेकिन अब इस स्टील के कचरे का इस्तेमाल भी केंद्र सरकार देश के विकास कार्यों में प्रयोग कर रही है. लंबी रिसर्च के बाद गुजरात में देश की पहली स्टील सड़क का निर्माण किया गया है. स्टील के कचरे से बनी सड़क 6 लेन की है.

जानकारी के अनुसार अभी इंजीनियर्स और रिसर्च टीम ने ट्रायल के लिए सिर्फ एक किलोमीटर लंबी 6 लेन की ऐसी सड़क बनाई है लेकिन बताया जा रहा है कि अब देश के अलग अलग राज्यों में बनने वाले हाइे भी स्टील के कचरे से बनाए जाएंगे.

आपको बता दें कि स्टील की सड़क बनाने में सबसे पहले एक लंबी प्रक्रिया के बाद स्टील के कचरे से गिट्टी बनाई गई और फिर इस गिट्टी का प्रयोग सड़क बनाने में किया गया. गुजरात के हजीरा पोर्ट के करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क हैवी ट्रकों के चलते पूरी तरह से खराब हो गई थी. इसके बाद सरकार ने प्रयोग के तहत सड़क की मरम्मत के लिए स्टील के कचरे का प्रयोग किया था.

जानकारी के अनुसार सड़क बनने के बाद अब हर दिन करीब 1000 से ज्यादा ट्रक 18 से 30 टन का वजन लेकर इससे गुजरते हैं लेकिन इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं आया. एक्सपर्ट का कहना है कि इस प्रयोग के बाद अब देश के हाइवे और दूसरी सड़कें स्टील के कचरे से बनाई जाएंगी क्योंकि इससे बनी सड़कें काफी मजबूत और टिकाऊ हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात में पब्लिक सेक्टर बैंको की बड़ी हड़ताल, 26-29 मार्च तक चार दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

अब गुजरात के स्कूलों में 6वीं से 12वीं तक के बच्चों को दिया जायेगा गीता का ज्ञान, पढ़ाई जायेगी श्रीमद्भागवत गीता

कर्नाटक HC के फैसले के बाद गुजरात शिक्षा विभाग ने जारी किया सर्कुलर, कहा- हिजाब विवाद को लेकर रहें सतर्क

गुजरात सरकार का बड़ा ऐलान, कश्मीर फाइल्स फिल्म को किया टैक्स फ्री

करारी हार से कांग्रेस के हौसले पस्त, अब निगाहें गुजरात और हिमाचल प्रदेश पर

Leave a Reply