अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 2 साल बाद फिर शुरू हुई, सरकार ने बदले यात्रा के नियम

अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 2 साल बाद फिर शुरू हुई, सरकार ने बदले यात्रा के नियम

प्रेषित समय :15:07:50 PM / Sun, Mar 27th, 2022

नई दिल्ली. इंटरनेशनल पैसेंजर्स फ्लाइट्स रविवार से शुरू हो गईं. कोरोना संकट के कारण दो साल से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं बंद थीं. एविएशन रेगुलेटरी डीजीसीए ने कहा कि भारत और यहां से जाने वाले शेडयूल्ड इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर्स सर्विसेज 27 मार्च से दोबारा शुरू हो गई हैं. विभाग ने पहले ही आदेश जारी कर दिया. इससे पहले 19 जनवरी को उड़ानों के सस्पेंशन को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया. कोविड-19 के केस घटने के बाद गाइडलाइन में बदलाव किया गया है.

अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू होने से यात्रियों को राहत मिलेगी. सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है. मेडिकल इमरजेंसी के लिए उड़ानों में तीन सीटों को खाली रखने की आवश्यकता को हटा दिया गया है. वहीं कर्मचारियों के लिए पीपीई किट रखने की आवश्यकता नहीं है.

दो साल बाद शुरू हुई उड़ानें

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 23 मार्च 2020 को अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं को निलंबित कर दिया था. जुलाई 2020 से एयर बबल व्यवस्था के तहत भारत और 37 देशों के बीच स्पेशल इंटरनेशलस फ्लाइट्स का संचालन हुआ. रेगुलर विमान सर्विस शुरू होते ही एयर बबल व्यवस्था समाप्त हो जाएगी.

सरकार ने दी थी जानकारी

बता दें सरकार ने 8 मार्च को 27 मार्च से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं को फिर शुरू करने की घोषणा की थी. इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विली बोल्टर ने एक बयान में कहा, 'कंपनी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं फिर से शुरू करने को लेकर उत्साहित है. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने उम्मीद जताई कि गर्मी के मौसम में इंटरनेशनल एयर ट्रैफिक मूवमेंट की संख्या बढ़कर 300 प्रति दिन तक पहुंच सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के लोक नायक अस्पताल ने खत्म की 95 कोरोना नर्सों की सेवाएं, व्हाट्सएप के जरिए भेजा टर्मिनेशन लेटर

दिल्ली सरकार देश में पहली बार ला रही है ई-हेल्थ कार्ड योजना, मार्च 2023 से शुरू किए जाने की उम्मीद

दिल्ली के वित्त मंत्री सिसोदिया ने पेश किया रोजगार बजट: अगले पांच साल में मिलेंगी 20 लाख नई नौकरियां

छत्तीसगढ़: दिल्ली की तर्ज पर रायपुर के 70 वार्डों में खुलेगा मोहल्ला क्लीनिक, मिलेंगी ये सुविधाएं

केजरीवाल सरकार ने जारी किया आर्थिक सर्वे: प्रति व्यक्ति आय के मामले में तीसरे नंबर पर दिल्ली

Leave a Reply