ओडिशा: बालासोर में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

ओडिशा: बालासोर में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

प्रेषित समय :13:01:13 PM / Sun, Mar 27th, 2022

बालासोर. भारत ने आज ओडिशा में मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया है. यह परीक्षण बालासोर तट पर किया गया है. इसकी जानकारी DRDO के एक अधिकारी ने दी है. उन्होंने बताया कि यह एयर डिफेंस सिस्टम भारतीय सेना का हिस्सा है. अधिकारी ने कहा कि इस परीक्षण में मिसाइल ने काफी दूर से ही अपने टारगेट पर सीधा हमला कर दिया.

इससे पहले, भारत ने 23 मार्च को सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. यह परीक्षण अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में किया गया था. रक्षा अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि इस मिसाइल ने सीधे अपने टारगेट को अचीव किया. एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरीने इस सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण पर बधाई भी दी थी.

गौरतलब है कि भारत लगातार अपने डिफेंस बजट को बढ़ा रहा है. देश का फोकस डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनने का है. इसलिए केंद्र सरकार भारत के डिफेंस इंपोर्ट (आयात) को घटाने और एक्सपोर्ट (निर्यात) को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है. पिछले आठ सालों में भारत के हथियार निर्यात में 6 गुना उछाल आया है. चालू वित्त वर्ष में भारत ने अब तक 11607 करोड़ रुपए के हथियार का निर्यात किया है. रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि वित्त वर्ष 2014-15 में भारत ने 1941 करोड़ के हथियार का निर्यात किया था जो वित्त वर्ष 2021-22 में अब 11,607 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत की सफलता: ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, सतह से सतह पर मार करने की है क्षमता

पाकिस्तान में मिसाइल गिरने के मामले में US ने लिया भारत का पक्ष, कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान में मिसाइल गिरने की घटना पर संसद में राजनाथ सिंह बोले- मामला गंभीर, हमने जांच के दिए आदेश

भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल की बढ़ाई रेंज, अब 800 किमी दूर तक दुश्मन के ठिकानों को कर सकेगी धवस्त

भारतीय सेना ने चीन के अंदाज में द‍िया उसे जवाब, गलवान में फहराया ति‍रंगा

Leave a Reply