दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में 5 दिन चलेगी लू, नॉर्थ ईस्‍ट में बारिश का अनुमान

दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में 5 दिन चलेगी लू, नॉर्थ ईस्‍ट में बारिश का अनुमान

प्रेषित समय :08:24:28 AM / Tue, Mar 29th, 2022

नई दिल्ली. इन दिनों देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान बेहद तेजी से बढ़ रहा है. सूर्य की तपिश बढ़ने के साथ ही लू ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्‍ली समेत कई राज्यों में लू के कारण दोपहर में तापमान और अधिक बढ़ गया है. वहीं मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में उत्तर पश्चिमी भारत, मध्य भारत और पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों तक लू चलने के आसार जताए हैं. इसके साथ ही इन राज्यों में तापमान भी बढ़ेगा.

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक उत्‍तर भारत और मध्‍य भारत के कई राज्‍यों में लू चलेगी. वहीं अगले दो दिनों तक जम्‍मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के सौराष्‍ट्र व कच्‍छ क्षेत्र में लू चलने का अनुमान है. इसके साथ ही पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और राजस्‍थान में भी अगले 4 से 5 दिनों तक लू चलेगी. इस दौरान लोगों को सचेत रहने को कहा गया है. क्‍योंकि तापमान में भी बढ़ोतरी होगी.

वहीं हरियाणा, दक्षिणी उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल का गंगा क्षेत्र, मध्‍य प्रदेश, मध्‍य महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा में 30 मर्च से लेकर 1 अप्रैल तक बेहद अधिक लू चलने की संभावना जताई गई है. इन इलाकों में तापमान में बढ़तरी लगातार दर्ज की जा रही है.

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक नॉर्थ ईस्‍ट भारत के राज्‍यों में बारिश हो सकती है. इस दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 31 मार्च और 1 अप्रैल को बारिश होने की संभावना जताई गई है. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मंगलवार को दिन भर आसमान साफ रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग की भविष्यवाणी: दिल्ली में इस साल जबर्दस्त गर्मी होने की संभावना

मौसम का बदला मिजाज : यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट

दिल्ली में फिर बदला मौसम का मिजाज, दिल्‍ली के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ पड़े ओले

गर्मियों में दिन में एक बार जरूर खाएं प्याज, लू से होगा बचाव

आईएमडी की चेतावनी, इन राज्यों में पड़ेगी प्रचंड गर्मी और लू, इन तटीय इलाकों में बारिश की संभावना

Leave a Reply