राजस्थान में 50 यूनिट बिजली मुफ्त, हाईवे पर चलना हुआ महंगा, प्राइवेट हॉस्पिटल में 10 लाख तक का इलाज मुफ्त

राजस्थान में 50 यूनिट बिजली मुफ्त, हाईवे पर चलना हुआ महंगा, प्राइवेट हॉस्पिटल में 10 लाख तक का इलाज मुफ्त

प्रेषित समय :16:09:17 PM / Fri, Apr 1st, 2022

जयपुर. आज एक अप्रैल है और नया फाइनेंशियल ईयर 2022-23 शुरू हो गया है. ये फाइनेंशियल ईयर राजस्थान के लोगों के लिए बड़ी राहत देने वाला साबित हो सकता है. जहां एक तरफ डोमेस्टिक कंज्यूमर्स को आज से हर महीने 50 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी, वहीं प्रदेश के हर नागरिक को सरकारी हॉस्पिटल में किसी भी तरह के इलाज के लिए एक भी रुपए खर्च नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटल में लोगों को चिरंजीवी योजना के तहत 5 की बजाए 10 लाख रुपए तक का कैशलेस मेडिकल बीमा भी मिलेगा. नए बदलावों में टोल रेट में 50 रुपए तक की बढ़ोतरी भी आज से लागू हो गई है.

राजस्थान में आज से यह बदलने जा रहा है-

50 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली

राजस्थान में फ्री बिजली देने की घोषणा आज से लागू हो रही है. अगले महीने यानी मई में हर घरेलू उपभोक्ता को 50 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी. अगर कोई उपभोक्ता 50 यूनिट तक बिजली एक महीने में उपयोग करता है तो उसे एक भी रुपए बिजली बिल के नहीं देने होंगे. इससे ज्यादा यूनिट की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक अनुदान भी दिया जाएगा. ये अनुदान शुरुआती 150 यूनिट तक के लिए 3 रुपए, जबकि बाकी के 150 यूनिट पर 2 रुपए का मिलेगा. इस तरह उपभोक्ता को अधिकतम 780 रुपए तक का फायदा होगा.

न्यूरो, हार्ट से संबंधित महंगी जांच के नहीं लगेंगे पैसे

आज से प्रदेश के सभी सरकारी हॉस्पिटल और सरकारी मेडिकल कॉलेज से जुड़े हॉस्पिटल में सभी तरह का इलाज आईपीडी और ओपीडी फ्री होगा. इसमें उस हॉस्पिटल में उपलब्ध तमाम तरह की जांचे और दवाइयां फ्री मिलेगी. वर्तमान में बड़े हॉस्पिटल में गठिया रोग जानने के लिए (एचएलए बी-27) टेस्ट के 2 हजार रुपए, विटामिन-डी का टेस्ट 1100 रुपए में, न्यूरो संबंधि इलेक्ट्रोमायोग्राफी (ईएमजी) और वीडियो ईईजी के लिए 600-600 रुपए, एनसीवी टेस्ट 400, हार्ट संबंधि 2डी ईको के 600 रुपए खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन आज से ये सभी जांच फ्री होगी. यही नहीं हॉस्पिटल में उपलब्ध सीटी स्कैन-एमआरआई जैसी जांच भी फ्री रहेगी.

लैब टेक्नीशियन संघ राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र सिंह की मानें तो आमजन को हॉस्पिटल में सबसे ज्यादा परेशानी जांच को लेकर आती है. कई मरीज ऐसे होते हैं जिनके पास जांच करवाने तक के पैसे नहीं होते और वे बिना जांच करवाए ही लौट जाते हैं. सभी जांच अब फ्री होने से मरीज बिना हिचकिचाहट के बेहतर इलाज ले पाएगा. सरकार का ये निर्णय स्वागत योग्य है.

आज से टोल टैक्स ज्यादा देना होगा

राजस्थान में आज से नेशनल हाईवे पर स्थित टोल की दरें बढ़ गईं. ये दरें 5 रुपए से लेकर 50 रुपए तक बढ़ी हैं. राजधानी जयपुर की बात करें तो जयपुर-टोंक हाईवे पर शिवदासपुरा टोल, जयपुर-सीकर हाईवे पर टाटियावास टोल और अजमेर रोड से आगरा रोड को कनेक्ट करने वाली रिंग रोड पर लगे दोनों टोल बूथ पर आज टोल की रेट बढ़ गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में मार्च में पड़ रही मई जैसी गर्मी, जयपुर समेत 20 शहरों का पारा 40 डिग्री के पार

बीजेपी नेता ने भेजा ट्रेन टिकट, बोले- प्रियंका जी, राजस्थान में लड़कियां लड़ नहीं पा रही हैं जयपुर आकर देखिए

राजस्थान: एमएलए के बेटे पर रेप का आरोप, सुरजेवाला बोले- कांग्रेस सेंगरों की रक्षा नहीं करेगी 

राजस्थान में कांग्रेस MLA के बेटे समेत तीन के खिलाफ नाबालिग से गैंग रेप का केस दर्ज

राजस्थान: जियारत कर वापस अजमेर लौट रहा परिवार सड़क हादसे का शिकार, 3 की मौत, गाड़ी में बुरी तरह फंस गए घायल

Leave a Reply