रूस-यूक्रेन की जंग रोकने मध्यस्थ बना इजरायल, नफ्ताली बेनेट और पुतिन में 3 घंटे हुई बातचीत

रूस-यूक्रेन की जंग रोकने मध्यस्थ बना इजरायल, नफ्ताली बेनेट और पुतिन में 3 घंटे हुई बातचीत

प्रेषित समय :08:46:46 AM / Sun, Mar 6th, 2022

मॉस्को. यूक्रेन पर हुए रूस के हमले से पैदा संकट को सुलझाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रही कोशिशों ने अब तेजी पकड़ना शुरू कर दिया है. इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने अब रूस और यूक्रेन के बीच शांति कायम करने के लिए मध्यस्थ की भूमिका में कदम रखा है. उन्होंने क्रेमलिन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है. करीब 3 घंटे तक चली दोनों नेताओं की बैठक के बारे में कोई खास जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है. बहरहाल बर्लिन के लिए रवाना होने से पहले बेनेट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की.
इजरायल के पीएम बेनेट का मॉस्को दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इयरायल को अमेरिका का सहयोगी माना जाता है.

इजरायल सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद को दिए जा रहे रूस के सैनिक समर्थन को भी सही नहीं मानता है. बेनेट और पुतिन की ये मुलाकात शायद इसलिए संभव हो सकी क्योंकि रूस के खिलाफ इजरायल ने अभी तक अपना रूख नरम ही रखा है. इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि बेनेट इस संकट को सुलझाने के लिए किए जा रहे अपने प्रयासों को अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी के साथ साझा कर रहे हैं.

उनके प्रवक्ता ने कहा कि पुतिन के साथ मुलाकात के बाद बेनेट जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ बातचीत के लिए बर्लिन चले गए. जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पुतिन के साथ अपनी बातचीत के बारे में जानकारी देने के लिए मास्को जाने से पहले बेनेट से बात की थी. इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि युद्धविराम कराने के उद्देश्य से बेनेट सभी के संपर्क में रहेंगे.

यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू होने के बाद से राष्ट्रपति पुतिन की किसी विदेशी देश के नेता के साथ ये दूसरी बैठक है. जिस दिन यूक्रेन पर रूस का हमला शुरू हुआ, उसी दिन पुतिन ने क्रेमलिन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी. बाद में इमरान खान ने अपने मॉस्को दौरे के बारे में कहा कि ‘मेरी विदेश नीति स्वतंत्र है और चीन और रूस की यात्राएं भविष्य में पाकिस्तान के लिए फायदेमंद साबित होंगी.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस ने यूक्रेन के दो शहर में किया सीजफायर का ऐलान, भारतीयों को सुरक्षित निकालने में मिलेगी मदद

रूस-यूक्रेन युद्ध! शनि के घर में मंगल, कितना अमंगल करेगा?

रूसी मीडिया का बड़ा दावा- यूक्रेन छोड़ कर भागे राष्ट्रपति जेलेंस्की

रूस-यूक्रेन जंग में मदद को आगे आया इंडियन रेस्टोरेंट, बुडापेस्ट में सर्व कर रहा फ्री खाना

जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा, पुतिन ने हमले रोकने से किया इनकार: मैक्रों

हमले रोके रूस तो वापस ले लेंगे प्रतिबंध-US, रूसी सेना का खेरसॉन में टीवी प्रसारण टॉवर पर कब्जा

Leave a Reply