मोदी सरकार ने बनाया निर्यात का नया रिकॉर्ड: 418 अरब डॉलर के सामानों की विदेशों में हुई बिक्री

मोदी सरकार ने बनाया निर्यात का नया रिकॉर्ड: 418 अरब डॉलर के सामानों की विदेशों में हुई बिक्री

प्रेषित समय :09:41:19 AM / Sat, Apr 2nd, 2022

नई दिल्ली. निर्यात के मोर्चे पर वित्त वर्ष 2021-22 में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारत ने इस दौरान 417.81 अरब डॉलर का निर्यात करने में सफलता पाई है. सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मोदी सरकार ने 2021-22 में 400 अरब डॉलर का निर्यात करने का लक्ष्य रखा था जिसे वित्त वर्ष खत्म होने से 10 दिन पहले ही हासिल कर लिया गया था. इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को ही उद्योगपतियों का आभार जताया था और उन्हें धन्यवाद कहा था.

सूत्रों ने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 के अंतिम महीने मार्च में भी निर्यात रिकॉर्ड स्तर पर रहा. इस दौरान देश से 40.38 अरब डॉलर के सामानों का निर्यात किया गया. फिलहाल सरकार ने निर्यात का आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है. ये प्रोविजनल आंकड़ा है. अंतिम आंकड़े में और बढ़ोतरी की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता.

देश से निर्यात बढ़ने के साथ-साथ 2021-22 में विदेश से आयात भी बढ़ा है. इसकी मुख्य वजह कच्चा तेल, सोना सहित अन्य कमोडिटी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में आई तेजी है. इसकी वजह से भारत के आयात बिल में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 2021-22 में भारत का आयात बढ़कर 610.22 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. यह पिछले 9 साल में सबसे ज्यादा है. मार्च 2022 में विदेश से 59.07 अरब डॉलर के सामानों का आयात भारत ने किया है. इसकी वजह से मार्च में व्यापार घाटा भी बढ़कर 18.69 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कृषि कानूनों में इतना ही दम है, तो जनमत संग्रह क्यों नहीं करवाती पीएम मोदी सरकार?

ABG के Bank Fraud को लेकर मोदी सरकार पर बरसी कांग्रेस, कहा- केंद्र की नीति बैंक का पैंसा लूटो और भागो

बजट में मोदी सरकार ने की यह बड़ी घोषणा, लाभ उठाने के लिए गौतम अडाणी ने बनाई एक नई कंपनी

Uniform Civil Code पर मोदी सरकार का आगे क्या है प्लान? किरन रिजिजू ने संसद में दिया जवाब

राहुल गांधी ने चीन से इंपोर्ट को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - जुमला फॉर इंडिया, जॉब्स फॉर चाइना

Leave a Reply