एमपी के जबलपुर पचमठा मंदिर में 1 टन महालड्डू का हनुमानजी को लगेगा भोग

एमपी के जबलपुर पचमठा मंदिर में 1 टन महालड्डू का हनुमानजी को लगेगा भोग

प्रेषित समय :19:28:52 PM / Thu, Apr 7th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित पचमठा मंदिर गढ़ा में हनुमान जयंती के पावन अवसर पर हनुमान मंदिर में भगवान को एक टन के महालड्डू का भोग लगाया जाएगा, प्रदेश में यह पहला मौका है जब हनुमानजी को एक टन के लड्डू का भोग लगाया जाएगा, लड्डू को बनाने में तीन राज्यों के कारीगर जुटे हुए है.

बताया जाता है कि गढ़ा स्थित प्राचीन काल का पचमठा मंदिर जबलपुर ही प्रदेश भर के लोगों की आस्था का केन्द्र है, जहां पर वर्ष भर धार्मिक आयोजनों की धूम रहती है, इस बार मंदिर प्रबंधन समिति ने निर्णय लिया कि भगवान को एक टन के महालड्डू का भोग लगाया जाए, समिति के निर्णय के बाद तैयारियां शुरु कर दी गई, लड्डू बनाने के लिए मध्यप्रदेश, गुजरात व महाराष्ट्र से कारीगर जबलपुर पहुंच गए.

जो 12 अप्रेल को हनुमान मंदिर में अन्नपूर्णा पूजन के साथ ही महालड्डू का निर्माण शुरु कर देगें, 14 अप्रेल को महालड्डू बनकर तैयार होगा, जिसका वास्तु पूजन कर 16 अप्रेल तक महालड्डू को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए मंदिर में ही रखा जाएगा, 16 अप्रेल की रात 9 बजे महालड्डू प्रसादम का भोग हनुमानजी को लगाया जाएगा, इसके बाद महालड्डू को प्रसाद के रुप में श्रद्धालुओं को वितरित किया जाएगा. इसके अलावा उज्जैन के सांदीपनी आश्रम की तर्ज पर पचमठा हनुमान मंदिर में थ्री डी पेटिंग्स की जा रही है संस्कारधानी वासी पहली बार जिले के किसी मंदिर में थ्री डी पेटिंग देखेगें.

लड्डू रखने खास कढ़ाई गुजरात से बनकर आई-

मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों ने बताया कि महालड्डू को रखने के लिए गुजरात के भावनगर से खास कढ़ाई बनकर आई है, जिसमें लड्डू को रखा जाएगा, लड्डू के निर्माण में भी तीन प्रदेशों के कर्मचारी जुटे है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में डुमना विमानतल पहुंचे सीएम ने कलेक्टर-एसपी से कहा, कैसा चल रहा माफिया विरोधी अभियान, किसी को भी छोडऩा नहीं

जबलपुर में भेड़ाघाट के एक घर में उतर रहा था राशन का अनाज, पहुंची गई पुलिस, मची अफरातफरी

जबलपुर में महात्मा गांधी होम्योपैथी कालेज के हॉस्टल की छत से गिरे छात्र की मौत..!

एमपी के जबलपुर में न्यू भारत नमकीन फैक्टरी पर पुलिस की दबिश, घटिया सामग्री से तैयार किया जा रहा नमकीन

जबलपुर में मनरेगा में भ्रष्टाचार के आरोपी तत्कालीन सीईओ-सचिव के खिलाफ ईओडब्ल्यू ने न्यायालय में पेश किया चालान

Leave a Reply