ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में एयरपोर्ट पर नशे में धुत्त पाए गए इन एयरलाइंस के कर्मचारी, हो सकते हैं निलंबित

ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में एयरपोर्ट पर नशे में धुत्त पाए गए इन एयरलाइंस के कर्मचारी, हो सकते हैं निलंबित

प्रेषित समय :10:40:25 AM / Sat, Apr 9th, 2022

नई दिल्ली. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा करवाई गई जांच में साल के पहले दो महीनों यानी जनवरी और फरवरी में एयरपोर्ट पर करवाई गई जांच में हवाईअड्डा चालक, अग्निशामक और विमान रखरखाव करने वाले करीब 12 कर्मचारी काम के वक्त नशे में पाए गए. खबरों के अनुसार, इसमें इंडिगो, देश की सबसे बड़ी एयरलाइन स्पाइसजेट और इंडियन ऑयल के कर्मी शामिल हैं.

गौरतलब है कि इससे उड़ान सुरक्षा को लेकर चिंताएं और बढ़ जाती है क्योंकि पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. उड़ान नियामक की जांच में इससे पहले उड़ान से कुछ घंटे पहले पायलट तक नशे में पाए गए हैं.

भारत ने पिछले साल दिसंबर में उड्डयन संबंधी जांच नीति में बदलाव करते हुए अब विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में शामिल कर लिया है. रखरखाव कर्मचारी या ऐसा कोई भी व्यक्ति जो कॉकपिट में किसी भी कारणवश (ऑडिट, ट्रेनिंग आदि) जा रहा हो उसका ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावा इस सूची को और विस्तार देते हुए बैगेट कार्ट के चालक, लोडर्स, पुश-बैक ऑपरेटर्स और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स को भी इसमें शामिल किया गया है. भारत ने ऐसा भारतीय एयरपोर्ट की सुरक्षा को वैश्विक बैंचमार्क के बराबर लाने के लिए किया है. पिछले साल जारी किए गिए दिशा-निर्देश के अनुसार, एल्कोहल का असर करीब 36 घंटे तक रह सकता है भले ही आपके खून में एल्कोहल का स्तर शून्य ही क्यों न हो.

इस मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया है कि पहली बार अपराद सिद्ध होने पर शख्स को निलंबित किया जा सकता है. लेकिन अगर उसे दोबारा इस अवस्था में पकड़ा गया तो उसका एयरपोर्ट पर काम करने के परमिट रद्ध हो सकता है. इंडिगो ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि जनवरी में कोरोना वायरस अपने चरम पर था ऐसे में कुछ दवाओं के इस्तेमाल के कारण भी स्टाफ ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में फेल हो सकता है. कंपनी का कहना है कि वे यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर तय नियम का पालन करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पत्नी से झगड़े के बाद घर से निकला था यह शख्स 14 साल से एयरपोर्ट पर रह रहा है

दिल्ली एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट का विमान बिजली के पोल से टकराया, टला बड़ा हादसा

सिख कर्मचारियों और यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एयरपोर्ट पर ले जा सकेंगे कृपाण

लखनऊ से दिल्ली आ रही फ्लाइट में लावारिस पड़े बैग में मिला 42 लाख का गोल्ड, एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप

कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा! लैंडिंग के दौरान इंजन हुआ फेल, रनवे से भटका विमान

Leave a Reply