रेलवे ने बंद किए 13 स्टेशन, सैनिकों के गांव भनोहड़ सहित अन्य जगहों पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें, आक्रोश

रेलवे ने बंद किए 13 स्टेशन, सैनिकों के गांव भनोहड़ सहित अन्य जगहों पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें, आक्रोश

प्रेषित समय :16:16:06 PM / Mon, Apr 11th, 2022

लुधियाना. भारतीय रेलवे का पंजाब स्थित फिऱोजपुर मंडल राजस्व की कमी से जूझ रहा है. यहां रेलवे के हालात ये बन गए हैं कि पंजाब के 11 रेलवे स्टेशनों (हाल्ट) और हिमाचल प्रदेश के 2 स्टेशनों को बंद करना पड़ा है. इन स्टेशनों पर अब ट्रेनें नहीं रुका करेंगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इन स्टेशनों पर टिकटों की बिक्री न के बराबर होती थी. इस कारण इन्हें रेलवे ने बंद करने के निर्देश दिए गए हैं.

रेलवे ने जिन स्टेशनों या हाल्ट को बंद किया है, उनमें हिमाचल और पंजाब में एक-एक धार्मिक स्टेशन भी शामिल हैं. आसपास के गांव निवासी अब परेशानी को देखते विरोध पर उतर आए हैं. लोगों ने स्टेशन के बाहर जमा होकर रेलवे के फैसले पर रोष जताया.

टिकट विक्रेताओं को नोटिस

टिकट बेचने का ठेका लेने वालों को स्टेशन बंद करने के संबंध में पत्र जारी किया जा रहा है. कई स्टेशन बहुत पुराने हैं और रेलवे ने उन्हें बंद कर दिया है. इन स्टेशनों से सटे कई गांव हैं, इसलिए यहां के ग्रामीण इन स्टेशनों के बंद होने से नाराज हैं, क्योंकि अब इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

इन स्टेशनों पर लटका ताला

रेलवे के जिन स्टेशनों पर ताले लटकने वाले हैं, इनमें वैन प्वाइंट, दुख निवारण हाल्ट, भलोजाला हाल्ट, गांदरा, जंडोक, चौतरा भटेड, कोटला गुजरा, संग्राना साहिब (गुरुद्वारा), भनोहड पंजाब, गोहलवार वरपाल (जीआरवी), मालमोहरी, बैजनाथ मंदिर (हिमाचल प्रदेश) और मंडाली को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. ये तरनतारन, अमृतसर, फिरोजपुर, लुधियाना, पठानकोट रेलवे सेक्शन में स्थित हैं.

सैनिकों के गांव भनोहड़ में रोष

लोगों मुताबिक पंजाब प्रदेश में सबसे ज्यादा मिलिट्री में भनोहड़ गांव के युवक हैं. मिलिट्री के सैनिकों को अब इस स्टेशन से ट्रेन न मिलने के कारण जहां परेशानियों से जूझना पड़ेगा, वहीं गांव के आमजन को भी अब दूसरे स्टेशनों पर जाकर अपने गंतव्य के लिए ट्रेन लेनी होगी.

खुद के पैसे से बनाया था स्टेशन

भनोहड़ गांव के पूर्व सरपंच रमिंदर सिंह, किरपाल सिंह, कुलदीप सिंह, अवतार सिंह व सज्जन सिंह ने कहा कि गांव निवासियों ने 1958 में इस स्टेशन को रेलवे से पास करवाने के लिए बहुत मेहनत की थी. लोगों ने उस समय खुद के पैसों से इस स्टेशन का निर्माण करवाया था. इस स्टेशन का निर्माण 8 दिसम्बर 1958 को हुआ था. गांव निवासियों ने बताया कि कई दर्जन युवक मिलिट्री में कार्यरत है.

विधानसभा में उठाएंगे मुद्दा- विधायक वाली

हलका दाखा की विधायक मनप्रीत सिंह वाली ने कहा कि केंद्र सरकार ने भनोहड़ स्टेशन बंद करके लोगों की परेशानी बढ़ाई है. केंद्र सरकार पंजाब के लोगों के साथ भेदभाव करती आई है. इस मुद्दे को वह विधानसभा में उठाएंगे, ताकि इस स्टेशन को दोबारा से शुरू करवाया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब: आप सरकार में पहली तकरार, एमएलए ने जताई पुलिस नियुक्तियों पर आपत्ति

अभिमनोजः हिमाचल, गुजरात- पंजाब नहीं हैं! पंजाब में बेबस थी बीजेपी?

अमरिंदर सिंह को पंजाब कांग्रेस की कमान, प्रताप सिंह बाजवा बने विधायक दल के नेता

पंजाब: ऑफिस में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

राहुल तेवतिया के छक्कों से जीता गुजरात, पंजाब को आखिरी गेंद पर मिली हार

Leave a Reply