चार राज्यों की 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को झटका, शत्रुघ्न सिन्हा ने सबको किया खामोश

चार राज्यों की 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को झटका, शत्रुघ्न सिन्हा ने सबको किया खामोश

प्रेषित समय :16:50:50 PM / Sat, Apr 16th, 2022

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट और यहां के बालीगंज विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस का जलवा कायम है. आसनसोल से टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने 2 लाख से भी ज्यादा मतों से जीत हासिल की है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल को काफी बड़े अंतर से हराया है. वहीं बालीगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की सायरा शाह हलीम को 19,908 मतों के अंतर से हराया.

बिहार की बोचहां विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में राजद ने शानदार जीत हासिल की है. राजद प्रत्याशी अमर पासवान ने भाजपा की बेबी कुमारी को 35000 से अधिक मतों के अंतर से हराया. अमर पासवान को 82562, ज?बकि बेबी कुमारी को 45909 मत मिले. वीआईपी की गीता कुमारी को 29279 वोट मिले. छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा उम्मीदवार पर निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है. महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तरी सीट पर भी कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा उम्मीदवार पर जीत हासिल कर ली है. इस तरह लोकसभा की 1 और विधानसभा की 4 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा का खाता नहीं खुला.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने आसनसोल लोकसभा के मतदाताओं को ट्वीट कर धन्यवाद कहा है. उन्होंने लिखा, मैं ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को निर्णायक जनादेश देने के लिए आसनसोल संसदीय क्षेत्र और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को तहे दिल से धन्यवाद देती हूं. हम इसे अपने मा-माटी-मानुष संगठन के लिए अपने लोगों का हार्दिक शुभो नबाबर्शो उपहार मानते हैं. हम पर विश्वास जताने के लिए एक बार फिर मतदाताओं को सलाम.

छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ सीट पर उपचुनाव

छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस की यशोदा वर्मा और भाजपा की कोमल जंघेल के बीच था. कांग्रेस ने उपचुनाव जीतने पर खैरागढ़ को जिला बनाने का वादा किया है. जेसीसी (जे) विधायक देवव्रत सिंह के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी.

महाराष्ट्र में कोल्हापुर सीट पर उपचुनाव

दिसंबर 2021 में कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव की कोविड-19 के कारण मृत्यु के बाद कोल्हापुर सीट खाली हुई थी. कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी जयश्री जाधव को कोल्हापुर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था, जबकि भाजपा ने सत्यजीत कदम को मैदान में उतारा था.

बिहार की बोचहां सीट पर उपचुनाव

बिहार के बोचहां विधानसभा सीट पर उपचुनाव, मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी के विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के कारण हुआ. राजद ने अमर पासवान को अपना उम्मीदवार बनाया था. भाजपा ने बेबी कुमारी को अपना उम्मीदवार बनाया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उपचुनाव: बंगाल की बालीगंज सीट पर TMC और बिहार की बोचहां सीट पर RJD प्रत्याशी आगे

लोकसभा उपचुनाव: पश्चिम बंगाल के आसनसोल से TMC उम्मीदवार होंगे शत्रुघ्न सिन्हा, ममता बनर्जी ने ट्वीट कर किया ऐलान

उपचुनाव में हार-जीत के क्या थे कारण? कांग्रेस ने मांगे इन 8 सवालों के जवाब

मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम : भाजपा ने खंडवा, जोबट और पृथ्वीपुर सीट जीती, रैगांव में कांग्रेस विजयी

गृहक्षेत्र में ही विपक्ष ने मार ली बाजी; उपचुनाव के नतीजों ने बढ़ा दी मुख्यमंत्रियों की टेंशन

Leave a Reply