राजस्थानी दही पापड़ की सब्जी

राजस्थानी दही पापड़ की सब्जी

प्रेषित समय :10:46:31 AM / Thu, Apr 28th, 2022

कई राजस्थानी फूड डिशेस काफी लोकप्रिय भी हो चुकी है. आज हम आपको राजस्थान की एक ऐसी ही फेमस फूड डिश दही पापड़ की सब्जी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ बनने में काफी आसान है, बल्कि स्वाद में भी लाजवाब है. राजस्थानी थाली की शान कहलाने वाली दही पापड़ की सब्जी का स्वाद लेने के बाद इसके जायके की तारीफ करने से भी आप नहीं चूकेंगे. राजस्थानी दही पापड़ की सब्जी एक आसान रेसिपी है और इसे मुख्य तौर पर दही, पापड़ और मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है. इस सब्जी को ज्यादातर मूंग के पापड़ से तैयार किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो चने के पापड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सामग्री

दही – डेढ़ कप
मूंग पापड़ – 2
बेसन – 3/4 टेबलस्पून
बूंदी – 1/4 कप
जीरा – 1 टी स्पून
अदरक कटा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 3/4 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – डेढ़ टी स्पून
सूखी लाल मिर्च – 2
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
नमक – स्वादानुसार
तेल – डेढ़ टेबलस्पून

विधि

दही पापड़ की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में दही को निकाल लें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद दही में बेसन, लाल मिर्च और हल्दी डालकर एक बार फिर अच्छी तरह से फेंटते हुए सभी को मिक्स कर लें. अब इसमें 2 कप पानी डाल दें और घोल को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद घोल को छानकर अलग रख लें. अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, सूखी लाल मिर्च के टुकड़े और हींग डालकर भून लें.

अब इस मसाले में डेढ़ चम्मच धनिया पाउडर डाल दें और सभी को लगभग 1 मिनट तक भून लें. इसके बाद इसमें अदरक डालकर 1 मिनट तक और भूनें. अब तैयार दही का घोल और स्वादानुसार नमक इसमें डाल दें और करछी की मदद से चलाते हुए इसे मिलाएं. जब तक ये घोल गाढ़ा न हो जाए इसे पकाते रहें. लगभग 2 मिनट में घोल गाढ़ा हो जाएगा.

अब एक नॉनस्टिक तवे पर या गैस की सीधी आंच पर मूंग के पापड़ को सेंक लें और उसके दो-दो इंच के टुकड़े कर लें. इसके बाद तैयार दही के मिश्रण में इन पापड़ के टुकड़ों और बूंदी को मिलाकर कम से कम 2 मिनट तक उबलने दें. इसके बाद सब्जी में गरम मसाला पाउडर डालकर पकाएं. 1 मिनट बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट दही पापड़ की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे कटे हुए हरे धनिये से गार्निश कर सर्व करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्टफ्ड इडली रेसिपी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी बासुंदी

कश्मीरी डिश- टमाटर चमन

गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए खाएं ये फाइबर से भरपूर फूड्स

Leave a Reply