उज्जैन महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था: भस्म आरती में शामिल होने वाले भक्तों को मिलेगा पोहा-चाय

उज्जैन महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था: भस्म आरती में शामिल होने वाले भक्तों को मिलेगा पोहा-चाय

प्रेषित समय :14:02:06 PM / Fri, Apr 29th, 2022

उज्जैन. भगवान शिव के भक्तों के बीच मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित बाबा महाकाल मंदिर का विशेष महत्व है, यही कारण है कि प्रतिदिन यहां हजारों की संख्या में भक्त बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं. इसे देखते हुए महाकाल के भक्तों के लिए शुक्रवार से नई व्यवस्था शुरू की गई है, भस्म आरती में शामिल होने वाले भक्तों को सुबह नाश्ते में फ्री चाय और पोहा दियचा जाएगा.

जानकारी के अनुसार ये व्यवस्था गणेश मंदिर के समीप बने अन्नक्षेत्र में शुरू की गई. आज से श्रद्धालु रोज सुबह 6 से 8 बजे तक ये नाश्ता ले सकेंगे. हालांकि इससे पहले श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में बने काउंटर या अन्न क्षेत्र में बने काउंटर से टोकन लेना होगा, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति न बने. पहले दिन पोहा और चाय लेने वाले श्रद्धालुओं ने इस व्यवस्था पर खुशी जाहिर की.

पहले दिन सेवा देने पहुंचे पूर्व मंत्री पारस जैन ने कहा कि ये सारी व्यवस्थाएं दान दाताओं की दी हुई राशि से हो रही है. यहां केवल अल्पहार ही नहीं, बल्कि श्रद्धालु दोनों वक्त भोजन भी कर सकते हैं. इसका भी समय तय है और ये कई सालों से हो रहा है. दरअसल ये व्यवस्था उन भक्तों के लिए शुरू की गई, जो भस्म आरती में शामिल होते हैं. श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य पुजारी प्रदीप गुरु, राजेन्द्र शर्मा और पुजारी राम शर्मा ने इस व्यवस्था के लिए अपनी मंशा जाहिर की थी.

गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि इसके बाद इस मंशा से समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष सिंह को अवगत कराया गया और उनके मार्गदर्शन में इस नई व्यवस्था को शुरू किया गया. यहां भक्त अपनी इच्छा व मनोकामना पूर्ण होने पर श्रद्धानुसार भगवान श्री महाकालेश्वर को वस्तु या रुपये भेंट अर्पित करते हैं. साथ ही वे श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित नि:शुल्क अन्नक्षेत्र, गौशाला आदि में भी अन्न दान करते हैं. कई बार समित व अन्य पुजारी भी लोगों को दान के लिए प्रेरित करते हैं. इस तरह से व्यवस्था के लिए पर्याप्त राशि मिल जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बुर्का पहनकर महाकाल के दर्शन करने पहुंची महिला, मचा बवाल, पूछने पर कहा जिन्न ने कहा था बुर्का पहनकर दर्शन करना

उज्जैन : महाकाल मंदिर में वीआइपी दर्शन के लिए 100 रुपये शुल्क समाप्त, यह निर्णय भी लिया

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश शुरू, लेकिन ये होंगी शर्तें

महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंची सारा अली खान, किया ओम नमः शिवाय का जाप

महाकाल की शरण में केरल गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान, आरती-जप किया

Leave a Reply