पीएम मोदी ने कहा- स्टार्टअप भारतीय युवा के सपने पूरा करने का सशक्त माध्यम, एमपी की स्टार्टअप नीतिका शुभारंभ

पीएम मोदी ने कहा- स्टार्टअप भारतीय युवा के सपने पूरा करने का सशक्त माध्यम, एमपी की स्टार्टअप नीतिका शुभारंभ

प्रेषित समय :21:02:42 PM / Fri, May 13th, 2022

इंदौर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश स्टार्टअप कॉन्क्लेव में शामिल हुए. उन्होंने मध्यप्रदेश की स्टार्ट अप नीति का शुभारंभ भी किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के 800 से ज्यादा स्टार्टअप स्पोर्ट्स से जुड़े हुए हैं. इसमें भी जिस प्रकार से भारत में स्पोर्ट्स का कल्चर बना है, उससे स्टार्टअप के लिए इस क्षेत्र में अनेक संभावनाएं हैं. हमें देश की सफलता को नई गति और ऊंचाई देनी है.

पीएम मोदी ने शुक्रवार रात मध्यप्रदेश स्टार्टअप नीति का वर्चुअल शुभारंभ कर दिया. कार्यक्रम में मोदी ने सबसे पहले स्टार्टअप करने वाले तीन युवाओं से संवाद किया. जिसमें उन्होंने युवाओं से उनके स्टार्टअप के अनुभव, संघर्ष और चुनौतियों को लेकर जानकारी ली. इनसे बात कर पीएम ने कहा- मप्र के स्टार्टअप से जुड़े युवाओं से चर्चा की, दिल में जोश हो, नई उमंग हो, इनोवेशन का जज्बा हो तो इसका असर साफ नजर आता है, ये मेरा और आप सभी का अनुभव है. इसी दौरान एक युवा से बात करते हुए मोदी ने कहा, इंदौर ने स्वच्छता के अभियान में देश के सामने एक बड़ा उदाहरण पेश किया है. इंदौर जिला, इंदौर जिले के किसान केमिकल मुक्त खेती, प्राकृतिक खेती के मामले में भी देश के सामने एक आदर्श बन सकता है.

उन्होंने कहा कि मैं इस आयोजन के लिए प्रदेश सरकार को बधाई देता हूं. 2014 में जब हमारी सरकार आई थी, तो देश में 300-400 के आसपास स्टार्टअप थे. आज भारत में स्टार्टअप की दुनिया ही बदल गई, आज हमारे देश में करीब 70 हजार नए स्टार्टअप है. आज भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब है. 8 साल पहले स्टार्टअप शब्द की बहुत ही कम चर्चा थी. इन 8 साल में सोची समझी प्लानिंग से स्टार्टअप क्रांति आई. हम दुनिया के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप में भी सबसे बड़ी ताकत के रूप में उभर रहे हैं. आप कल्पना कर सकते हैं शून्य से शुरुआत करके यूनिकॉर्न बनने का मतलब होता है, करीब 7 हजार करोड़ रुपए की पूंजी तक पहुंचना. आज हमारे देश में हर 7 दिन में एक नया यूनिकॉर्न स्टार्टअप तैयार हो रहा है. भारत में जितना बड़ा स्टार्टअप का वॉल्यूम है, उतनी ही बड़ी उसकी डायवर्सिटी भी है. 50 प्रतिशत स्टार्टअप्स टीयर टू और टीयर थ्री सिटी में आते हैं. स्टार्टअप का दायरा बहुत बड़ा है. स्टार्टअप हमें कठिन चुनौती का सरल समाधान देते हैं. हम देख रहे हैं, कल के स्टार्टअप्स आज के मल्टीनेशनल बन रहे हैं. मुझे खुशी है, आज कृषि, रिटेल और खेल के सेक्टर में नए नए स्टार्टअप्स आ रहे हैं. आज जब हम दुनिया को भारत के स्टार्टअप इको सिस्टम की तारीफ करते हुए सुनते हैं तो हर भारतवासी को गर्व होता है.

मुख्यमंत्री शिवराज ने अपने उद्बोधन में यह कहा

इससे पहले स्टार्टअप कॉन्क्लेव- 2022 में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में अपने भाषण की शुरुआत जय मध्यप्रदेश, जय इंदौर के नारे से की. इसके बाद उन्होंने कहा, आज मप्र के सैकड़ों कॉलेजों में 5 लाख से ज्यादा नौ जवान सीधे कॉलेज से जुड़े है. उन्होंने कहा मेरे भांजों और प्यारी भांजियों मैं कहता हूं - मेरा बेटा-बेटियों तुम मुझे आईडिया दो मैं तुम्हें अवसर दूंगा. हमारे पास योग्यता है, इनोवेटिव आईडिया है. सही राह मिल जाए तो इंदौर कमाल करेगा. स्टार्टअप में बैंगलोर को भी पीछे छोड़ देंगे. ये चैलेंज स्वीकार है. यह हमारा सौभाग्य है. आज देश का नेतृत्व पीएम मोदी के हाथ में है. शिवराज ने मध्यप्रदेश में स्टाम्प ड्यूटी कम करने की घोषणा की. एमपी में दिल्ली से कम ही स्टाम्प ड्यूटी लगेगी. शिवराज ने कहा- मध्यप्रदेश स्टार्टअप पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है. हम इंदौर, भोपाल समेत अन्य शहरों को स्टार्टअप हब के रूप में स्थापित करने का प्रयास करेंगे. हम एक जिला एक उत्पाद पर काम कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्टार्टअप को नहीं होगी पैसों की कमी, पूंजी सहायता के लिये सरकार बनाएगी नया इक्विटी फंड

पीएम मोदी बोले- स्टार्ट-अप्स कल्चर बनाने के लिए अब 16 जनवरी को मनेगा नेशनल स्टार्टअप डे

मुंबई के स्टार्टअप ने आईआईटी बॉम्बे के साथ मिलकर तैयार की कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

IIT दिल्ली के स्टार्टअप ने डेवलप किया 96 घंटे तक प्रभावी रहने वाला मल्टीपर्पज स्प्रे NANOSHOT

सेबी ने दी स्टार्टअप्स की लिस्टिंग के नियमों में रियायत, होल्डिंग पीरियड में की कटौती

Leave a Reply