एलआईसी आईपीओ के ग्रे मार्केट प्रीमियम में सुधार, लिस्टिंग से पहले चेक करें अब कितना है जीएमपी

एलआईसी आईपीओ के ग्रे मार्केट प्रीमियम में सुधार, लिस्टिंग से पहले चेक करें अब कितना है जीएमपी

प्रेषित समय :15:21:15 PM / Sun, May 15th, 2022

नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा आईपीओ 4 मई से 9 मई के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था. इसे बाजार से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और यह 2.95 गुना सब्सक्राइब किया गया. हालांकि, कंपनी का ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) एक कमजोर लिस्टिंग का संकेत दे रहा है. शेयर आवंटन 12 मई को पूरा हो चुका है और 17 या 18 मई को कंपनी के शेयर सूचीबद्ध हो सकते हैं.

आईपीओ का जीएमपी लगातार 5 दिन से नेगेटिव में है. हालांकि, शनिवार और रविवार को इसमें कुछ सुधार देखने को मिला लेकिन ये अब भी पॉजिटिव क्षेत्र में नहीं आ पाया है. रविवार को एलआईसी आईपीओ का जीएमपी 936 रुपये है जो इसके प्राइस बैंड के ऊपरी हिस्से (जिस पर शेयर अलॉट हुए हैं) से 13 रुपये कम है. यह शुक्रवार को -25 था जो सुधरकर शनिवार को -20 हुआ था.

क्या है जीएमपी

आईपीओ ग्रे मार्केट वह है जहां एक कंपनी के शेयरों की बोली लगाई जाती है और ट्रेडर्स द्वारा अनौपचारिक रूप से शेयरों की पेशकश की जाती है. यह कंपनी के शेयरों के स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने से पहले होता है. ग्रे मार्केट प्रीमियम वह अतिरिक्त राशि है जो निवेशक कंपनी के शेयरों के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं. हालांकि, एक नकारात्मक जीएमपी शेयरों के प्रति निवेशकों की नकारात्मक भावना को दर्शाता है. अगर शेयर अपने आईपीओ प्राइस बैंड से नीचे सूचीबद्ध होते हैं तो इसे डिस्काउंट की स्थिति कहा जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सामने आयी एलआईसी आईपीओ की तारीख, फिलहाल नहीं हुई इश्यू प्राइस की घोषणा

एलआईसी ने IPO लाने से पहले रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस के सुनील अग्रवाल को नियुक्त किया CFO

एलआईसी आईपीओ को लेकर बड़ी खबर, मोदी कैबिनेट ने 20 फीसदी एफडीआई को दी मंजूरी

एलआईसी आईपीओ निवेशकों की सेबी के नियम ने बढ़ाई चिंता, सूचीबद्ध होने पर तीन साल में बेचनी पड़ेगी और 20% हिस्सेदारी

डीआरएचपी से खुलासा, एलआईसी के पास लावारिस पड़े हैं 21500 करोड़ रुपये

Leave a Reply